इजरायल और गाजा के बीच भयंकर युद्ध, हमास कमांडर समेत 10 के मारे गए

फिलीस्तीनी आतंकवादी समूह ने रॉकेट फायर के साथ जवाबी कार्रवाई की
 | 
युद्ध
इजरायल ने शनिवार को गाजा में हवाई हमले किए और एक फिलीस्तीनी आतंकवादी समूह ने रॉकेट फायर के साथ जवाबी कार्रवाई की, जो पिछले साल के युद्ध के बाद से क्षेत्र की सबसे खराब हिंसा की घटना मानी जा रही है। हमास द्वारा नियंत्रित एन्क्लेव में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इजरायल की बमबारी से 10 लोग मारे गए हैं, जिसमें एक पांच साल की बच्ची भी शामिल है, जबकि 79 अन्य घायल हो गए हैं। इजरायल की सेना का अनुमान है कि उसके ऑपरेशन में 15 आतंकवादी मारे गए हैं।

येरूसलम. इजराइल ने शुक्रवार रात को गाजा पट्टी में हवाई हमले किए और 2 घंटे के अंदर करीब 70 राकेट दागे गए। इस हमले में फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद समूह का सीनियर कमांडर तायसीर अल जबारी मारा गया। इस हमले में 10 लोग अन्य लोग मारे गए, जबकि 40 घायल हुए। इसरायली सेना ने तायसीर जबारी के मरने की पुष्टि की। 

हमास द्वारा नियंत्रित एन्क्लेव में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इजरायल की बमबारी में 10 लोग मारे गए हैं, जिसमें एक पांच साल की बच्ची भी शामिल है, जबकि 79 अन्य घायल हो गए हैं। इजरायल की सेना का अनुमान है कि उसके ऑपरेशन में 15 आतंकवादी मारे गए हैं। इजरायली सेना ने शुरू में गाजा से कम से कम 70 रॉकेट लॉन्च की पुष्टि की थी, जिसमें कहा गया था कि 11 गाजा पट्टी के अंदर गिर गए थे।

इजरायल के प्रधान मंत्री यायर लापिड ने कहा कि गाजा सीमा पर तनाव के दिनों के बाद, यहूदी राज्य को इस्लामिक जिहाद समूह द्वारा "तत्काल खतरे के खिलाफ एक आतंकवाद-रोधी अभियान" शुरू करने के लिए मजबूर किया गया था। इज़राइल, इस्लामिक जिहाद दोनों ने गाजा शहर के पश्चिम में एक इमारत पर शुक्रवार की हड़ताल में आतंकवादी समूह, तैसिर अल-जबरी के एक शीर्ष नेता की हत्या की पुष्टि की है।

इस्लामिक जिहाद ने कहा कि इजरायली बमबारी "युद्ध की घोषणा" के बराबर थी, उसने इजरायल की ओर 100 से अधिक रॉकेटों की झड़ी लगा दी। रॉकेट की आग और इजरायल के हमले रात भर जारी रहे। यह एक तरह से मई 2021 में 11-दिवसीय संघर्ष की पुनरावृत्ति थी, जिसने गाजा को तबाह कर दिया और अनगिनत इजरायलियों को बम आश्रयों में भागने के लिए मजबूर कर दिया।दक्षिणी और मध्य इज़राइल में कई स्थानों पर रात भर हवाई हमले के सायरन बजाए गए, लेकिन हताहत होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी। सीमावर्ती क्षेत्रों के अधिकारियों ने लोगों से आश्रयों के करीब रहने का आग्रह किया गया है। सेना ने शुरू में गाजा से कम से कम 70 रॉकेट लॉन्च की पुष्टि की, जिसमें कहा गया था कि 11 पट्टी के अंदर गिरे थे, दर्जनों को आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली द्वारा रोक दिया गया था, और अन्य खुले क्षेत्रों में गिरे थे।

हमास ने 2007 में गाजा पर कब्जा करने के बाद से इजरायल के साथ चार युद्ध लड़े हैं, जिसमें पिछले मई का संघर्ष भी शामिल है। इस्लामिक जिहाद एक अलग समूह है, जो हमास के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन यह स्वतंत्र रूप से भी काम करता है। जबरी के पूर्ववर्ती, बहा अबू अल-अता की इज़राइल द्वारा हत्या के बाद 2019 में इस्लामिक जिहाद के साथ एक भड़क उठी।

हमास ने कहा कि इज़राइल ने "एक नया अपराध किया है जिसके लिए उसे कीमत चुकानी होगी"। पहले दौर के हमलों के बाद गाजा शहर में एक इमारत से आग की लपटें निकलीं, जबकि घायल फिलीस्तीनियों को चिकित्सकों ने बाहर निकाला। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि "इजरायल के हमले में पांच साल की एक बच्ची" मारे गए नौ लोगों में शामिल थी। हवाई हमलों में मारे गए जबरी और अन्य लोगों के अंतिम संस्कार के लिए गाजा शहर में सैकड़ों लोग शामिल हुए।

Latest News

Featured

Around The Web