कैसी होंगी दुनिया की आखरी तस्वीरें, हिम्मत है तो ही देखना!

Artificial intelligence ने बनाई दुनियां की आखरी तस्वीरें यहां देखें 
 | 
तस्वीरे
कुदरत का कानून है- जो बना है वो एक दिन नष्ट होगा. इसी कुदरत के कानून को ही सभी धर्म के लोग अपने-अपने हिसाब से मोडिफ़ाई कर लेते हैं. इसका सीधा अर्थ ये भी है कि पृथ्वी का भी अंत होगा. गौरतलब है कि हम इंसान अपनी गतिविधियों से अंत के प्रति तेज़ी से कदम बढ़ा रहे हैं. पृथ्वी के आखिरी पल कैसे होंगे या हम इंसान कैसे दिखेंगे, ये ख्याल भी कई लोगों के मन में और खासकर विज्ञान में रूचि रखने वालों के मन में आया ही होगा. AI ने इस सवाल का जवाब ढूंढ लिया है.

न्यूयॉर्क।   यह प्रकृति का नियम है - जो बनाया गया है वह एक दिन नष्ट हो जाएगा। सभी धर्मों के लोग इस प्रकृति के कानून को अपने हिसाब से संशोधित करते हैं। इसका मतलब यह भी है कि पृथ्वी का भी अंत हो जाएगा। गौरतलब है कि हम इंसान अपनी गतिविधियों से अंत की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। पृथ्वी के अंतिम क्षण कैसे होंगे या हम मनुष्य कैसे दिखेंगे, यह विचार बहुत से लोगों के मन में भी आया होगा और विशेष रूप से विज्ञान में रुचि रखने वालों के मन में भी आया होगा। एआई ने इस सवाल का जवाब ढूंढ लिया है।

Ai 1

एक रिपोर्ट के मुताबिक, OpenAI ने DALL-E AI नाम का एक सिस्टम विकसित किया है। रोबोट ओवरलोड्स नाम के टिकटॉक अकाउंट ने यह पता लगा लिया है कि इंसान धरती के अंत को कैसे देखेंगे। एआई से पूछा गया कि पृथ्वी की आखिरी तस्वीर कैसी होगी, जो जवाब आए वो बेहद भयावह थे।

Ai2

DALL-E AI द्वारा जारी किए गए परिणाम किसी भी बुरे सपने से भी बदतर हैं। नतीजा यह होता है कि व्यक्ति फोन लेकर खड़ा रहता है और उसके पीछे तबाही मच जाती है। आसमान से बमबारी हो रही है, तूफान उठ रहे हैं। शहर जल रहे हैं। तस्वीरों में कोई इंसान नजर नहीं आया और उनकी जगह जॉम्बी सेल्फी लेते नजर आए।

Ai3

तस्वीरों और वीडियो से साफ है कि ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के कारण यहां काफी तबाही हुई है। पृथ्वी की आखिरी सेल्फी आपको सोचने पर मजबूर कर देती है। मनुष्यों के बजाय, कंकाल दिखाई दे रहे हैं और शहर नष्ट हो गए हैं। हो सकता है कि मनुष्य पृथ्वी को छोड़कर दूसरे ग्रह पर बस गए हों। 

Latest News

Featured

Around The Web