ब्रिटेन की क्विन एलिजाबेथ द्वितीयके निधन के साथ शुरू हुआ ऑपेरशन यूनिकॉर्न

महारानी की मौत हुई तो इसे लंदन ब्रिज डाउन का कोड दिया गया
 | 
GG
हारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत की घोषणा करते हुए BBC के प्रस्तुतकर्ता ऑपरेशन लंदन ब्रिज(Operation London Bridge) के तहत काली ड्रेस में सामने आए. बीबीसी ने अपने सोशल मीडिया पर लोगो को भी काले रंग में तब्दील कर लिया है.

लंदन - ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ब्रिटिश सरकार का ऑपरेशन यूनिकॉर्न शुरू हो चुका है. ब्रिटिश अधिकारियों ने महारानी की मौत व अंतिम संस्कार के बीच के पहले 10 दिनों के दौरान घटनाओं के मैनेजमेंट करने के लिए काफी पहले ही ऑपेरशन लंदन ब्रिज नाम से प्लानिंग की हुई थी. इसकी प्लानिंग 1960 के दशक में की गई थी. 

पहले से ही प्लानिंग के तहत अगर क्विन एलिजाबेथ(Queen Elizabeth II) की मृत्य लंदन में होती है तो उनकी मौत के बाद के औपचारिक परिक्रिया को ऑपेरशन लंदन ब्रिज कहा जाएगा, अगर स्कॉटलैंड में होती है तो उसे ऑपरेशन यूनिकॉर्न(Operation Unicorn) कहा जाएगा. चूंकि क्विन की वीरवार, 8 सितंबर को स्कॉटलैंड में मौत हुई है तो पहले से ही निर्धारित ऑपेरशन यूनिकॉर्न शुरू हो गया है.

जिसके तहत क्विन एलिजाबेथ की निजी सचिव सबसे पहले इंग्लैंड की प्रधानमंत्री लीज ट्रुस(Liz Truss) को सबसे पहले इसकी जानकारी देंगे. इसके बाद यह जानकारी 15 ऐसे राष्ट्रों को दी जाएगी जिनकी क्विन एलिजाबेथ राष्ट्राध्यक्ष थीं. फिर 38 कॉमनवेल्थ राष्ट्रों को इसकी जानकारी दी जाएगी जिनमें भारत भी शामिल है. ऑपेरशन यूनिकॉर्न के तहत क्विन एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के साथ ही उनके बड़े बेटे चार्ल्स-III(King Charles-III) नए किंग बन गए हैं. 

ऑपेरशन यूनिकॉर्न के तहत ब्रिटिश अधिकारियों ने क्विन की मृत्यु और अंतिम संस्कार के बीच के पहले 10 दिनों के दौरान घटनाओं का मैनजेमेंट करने के लिए पहले ऑपरेशन लंदन ब्रिज बनाया था. लेकिन क्विन एलिजाबेथ द्वितीय की स्कॉटलैंड के बाल्मोरल एस्टेट(Scotland's Balmoral Estate) में मौत हुई है. इसलिए ऑपरेशन यूनिकॉर्न चालू हो गया है. इसके तहत महारानी के शव को कई दिनों तक स्कॉटलैंड में रखा जाएगा. फिर लंदन ब्रिज के तहत बाकी परिक्रिया पूरी की जाएगी. 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत की घोषणा करते हुए बीबीसी के प्रस्तुतकर्ता ऑपरेशन लंदन ब्रिज(Operation London Bridge) के तहत काली ड्रेस में सामने आए. बीबीसी ने अपने सोशल मीडिया पर लोगो को भी काले रंग में तब्दील कर लिया है. ऑपेरशन लंदन ब्रिज के मुताबिक महारानी की मौत के बाद के दिनों को D-Day कहा जायेगा और उनके अंतिम संस्कार तक हर आने वाले हर दिन को D+1, D+2 के रूप में बताया जाएगा. 

जब महारानी की मौत हुई तो इसे लंदन ब्रिज डाउन(London Bridge Down) का कोड दिया गया. इस कोड के तहत भीड़ से निपटने के लिए कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किए गए. ऑपेरशन लंदन ब्रिज का खुलासा पहली बार मई 2017 को द गार्जियन अखबार में हुआ था. जिसमें बताया गया था कि महारानी की मौत के अगले दिन से 10 दिनों की अवधि के बीच क्या होगा.

Latest News

Featured

Around The Web