अमेरिका में मंकीपॉक्स पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित, गुरुवार को 6,600 नए मामले आए

गुरुवार को देशभर में मंकीपॉक्स के 6,600 नए मामले सामने आए, जिनमें से लगभग एक चौथाई न्यूयॉर्क से थे.
 | 
(प्रतीकात्मक फोटो )
अमेरिका में मंकीपॉक्स को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया गया है. अमेरिका में हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा शुरू में 90 दिनों के लिए प्रभावी रहेगी. इस घोषणा से मंकीपॉक्स का मुकाबला करने के लिए संघीय धन और संसाधनों को लगाने में मदद मिलेगी.

नई दिल्ली – अमेरिका (United States) में मंकीपॉक्स (Monkeypox) को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी (Public Health Emergency) घोषित कर दिया गया है. स्वास्थ्य और मानव सेवा सचिव जेवियर बेसेरा ने इसकी जानकारी दी. बता दें कि दुनिया में मंकीपॉक्स का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. यह खतरनाक बीमारी अब तक 75 से अधिक देशों में फैल चुकी है.

AFP के मुताबिक स्वास्थ्य और मानव सेवा सचिव जेवियर बेसेरा ने कहा,  “हम इस वायरस से निपटने के लिए अपनी प्रतिक्रिया को अगले स्तर तक ले जाने के लिए तैयार हैं.  हम हर अमेरिकी से मंकीपॉक्स को गंभीरता से लेने और इस वायरस से निपटने में हमारी मदद करने की अपील करते हैं."

बता दें कि दुनिया में मंकीपॉक्स के करीब 20 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, अफ्रीकी देशों में इस बीमारी से करीब 75 लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में यह घोषणा ऐसे समय होने जा रही है जब बाइडन प्रशासन मंकीपॉक्स के टीके की उपलब्धता को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहा है.

यह घोषणा शुरू में 90 दिनों के लिए प्रभावी रहेगी लेकिन इसे आगे बढ़ाया जा सकता है. गुरुवार को देश भर में 6,600 मामले सामने आए, जिनमें से लगभग एक चौथाई न्यूयॉर्क राज्य से थे. हालाकिं व्हाइट हाउस का कहना है कि उसने वैक्सीन की 1.1 मिलियन से अधिक खुराक उपलब्ध कराई है और डोमेस्टिक डायग्नोस्टिक क्षमता को बढ़ाकर प्रति सप्ताह 80,000 टेस्ट करने में मदद की है.

बता दें कि मंकीपॉक्स के सबसे ज्यादा मामले न्यूयॉर्क में हैं. पिछले हफ्ते यहां मंकीपॉक्स को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया गया था. जिसके बाद कैलिफोर्निया और इलिनोइस ने भी इसे हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया. वहीं बीते दिनों विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी मंकीपॉक्स को लेकर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की थी.

Latest News

Featured

Around The Web