श्रीलंका में संकट पर संयुक्त राष्ट्र ने कहा- 'हम मदद के लिए तैयार हैं'

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस श्रीलंका के घटनाक्रम पर करीब से नज़र रख रहे हैं।
 | 
यूएन
श्रीलंका के लगातार बिगड़ते हालात पर पड़ोसी मुल्क भारत ने उसका समर्थन किया है. भारत ने श्रीलंका में गंभीर आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए 3.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का अभूतपूर्व समर्थन दिया साथ ही कहा कि श्रीलंका के बुरे दौर में हम उसके साथ खड़े हैं.

नई दिल्ली - संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने श्रीलंका में हिंसा के सभी कृत्यों की निंदा की है. उन्होंने कहा कि वह श्रीलंका के घटनाक्रम पर करीब से नज़र रख रहे हैं. उन्होंने श्रीलंका में सभी पक्षों से बातचीत में शामिल होने का आह्वान किया है ताकि नयी सरकार गठित हो सके और देश के आर्थिक संकट का स्थायी हल निकाला जा सके.

एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि वे श्रीलंका और उसके लोगों को सपोर्ट करने के लिए तैयार है. उन्होंने जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराने का आह्वान किया है, जो शांति बनाए रखने के सर्वोपरि महत्व को रेखांकित करता है. संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता ने सोमवार को यह जानकारी दी. प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि वह मुसीबत में घिरे श्रीलंका के लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं.

श्रीलंका के लगातार बिगड़ते हालात पर उसके पड़ोसी मुल्क भारत ने उसका समर्थन किया है. रविवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा, हमें उन चुनौतियों के बारे में मालूम है जिसका सामना इस समय श्रीलंका और उसके लोग कर रहे हैं. उनको इस कठिन दौर से उबरने की कोशिश में हम श्रीलंका के लोगों के साथ खड़े हैं.

श्रीलंका अभूतपूर्व आर्थिक उथल-पुथल का सामना कर रहा है. 2.2 करोड़ लोगों की आबादी वाला देश सात दशकों में सबसे खराब दौर से गुजर रहा है. हालांकि भारत ने इस वर्ष श्रीलंका में गंभीर आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए 3.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का अभूतपूर्व समर्थन दिया है. पड़ोसी देश श्रीलंका के बुरे दौर में हम उसके साथ खड़े हैं.

गौरतलब है कि श्रीलंका आजादी के बाद अपने सबसे बड़े आर्थिक-राजनीतिक संकट के दौर से गुजर रहा है. श्रीलंका में विदेशी मुद्रा की भारी कमी है, जिससे देश ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं के जरूरी आयात के लिए भुगतान कर पाने में असमर्थ हो गया है. इन हालात के बीच जनता सड़कों पर है और देश में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं.

Latest News

Featured

Around The Web