मंगल ग्रह पर भी लगे इंसानी कचरे के ढेर

मानव लालच से मंगल पर भी कचरे का ढेर
 | 
मंगल
मंगल ग्रह पर इंसानों ने कचरे का ढेर लगा दिया है। ज्यादातर कचरा बेकार हार्डवेयर, निष्क्रिय उपग्रह और खराब हो चुके अंतरिक्ष यानों का है। कई यान मंगल की सतह पर दुर्घटना ग्रस्त हो चुके हैं। वेस्ट वर्जीनिया विश्वविद्यालय में रोबोटिक्स में शोध कर्ता कैग्री किलिक ने मंगल पर भेजे गए सभी रोवर्स और आर्बिटर्स के द्रव्यमान का विश्लेषण किया और वर्तमान में संचालन में मौजूद वजन को घटाया, जिसके परिणामस्वरूप 15,694 पाउंड मलबा का आंकड़ा सामने आया।

न्यूयॉर्क।   इंसानों ने मंगल ग्रह पर कचरा फेंका है। अधिकांश कचरा बेकार हार्डवेयर, निष्क्रिय उपग्रहों और क्षतिग्रस्त अंतरिक्ष यान से है। मंगल की सतह पर कई वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। वेस्ट वर्जीनिया विश्वविद्यालय में रोबोटिक्स के शोधकर्ता कागरी किलिक ने मंगल पर भेजे गए सभी रोवर्स और ऑर्बिटर्स के द्रव्यमान का विश्लेषण किया और वर्तमान में संचालन में वजन घटाया, जिसके परिणामस्वरूप 15,694 पाउंड मलबा निकला।

इस कचरे में बेकार हार्डवेयर, निष्क्रिय उपग्रह और क्षतिग्रस्त अंतरिक्ष यान शामिल हैं। कचरे में सतह दुर्घटनाग्रस्त वाहन शामिल हैं, विशेष रूप से सोवियत संघ का मार्स ऑर्बिटर 2, जो 1971 में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। अधिकांश अपशिष्ट अपरिहार्य है, क्योंकि अंतरिक्ष यान की सुरक्षा के लिए कई हिस्सों को त्यागना पड़ता है, क्योंकि यह प्रवेश करने से पहले क्षतिग्रस्त हो जाता है। लाल ग्रह का वातावरण।

मंगल ग्रह पर नमूने एकत्र कर रहे रोवर ने अपने मिशन के दौरान कचरे की तस्वीरें ली हैं। रोवर के साथी, इनजेनिटी हेलीकॉप्टर ने अपने 2021 आगमन के दौरान उपयोग किए गए लैंडिंग उपकरण की एक छवि पर कब्जा कर लिया- एक पैराशूट और शंकु के आकार का बैकशेल जिसने अंतरिक्ष में रोवर की रक्षा की। हाल ही में जून में, रोवर को काटे गए डैक्रान जाल का एक टुकड़ा मिला जिसने इसे मंगल ग्रह पर सुरक्षित रूप से उतरने में मदद की। मंगल ग्रह पर कई खराब रोबोट हैं, खासकर नासा के, जो 2004 से 2018 के मध्य तक सक्रिय थे।

मंगल पर कुल नौ निष्क्रिय अंतरिक्ष यान हैं, जिनमें मार्स 3 लैंडर, मार्स 6 लैंडर, वाइकिंग 1 लैंडर, वाइकिंग 2 लैंडर, सोजॉर्नर रोवर, यूरोपियन स्पेस एजेंसी का शिआपरेली लैंडर, फीनिक्स लैंडर, स्पिरिट रोवर शामिल हैं। और अवसर रोवर। वैज्ञानिकों को डर है कि मलबा नासा के पर्सवेरेंस रोवर द्वारा एकत्र किए जा रहे नमूनों को दूषित कर सकता है, जिसमें प्राचीन जीवन के संकेत हो सकते हैं।

शोधकर्ता कागरी किलिक के अनुसार, जब आप मंगल पर भेजे गए सभी अंतरिक्ष यान के द्रव्यमान को जोड़ते हैं, तो आपको लगभग 22,000 पाउंड (9979 किलोग्राम) मिलते हैं। वर्तमान में सतह पर शिल्प का वजन घटाएं - 6,306 पाउंड (2,860 किग्रा) - और आपके पास मंगल ग्रह पर 15,694 पाउंड (7,119 किग्रा) मानव मलबा बचा है।

रोवर ने जून में एक तस्वीर भेजी थी जिसमें देखा गया था कि दूर से एक रोशनी आ रही है। इसके बाद रोवर को इसकी जांच के लिए भेजा गया। कुछ हफ्तों के बाद जब नासा का रोवर हॉगवालो फ्लैट एरिया में पहुंचा तो उसने अच्छी क्वालिटी की तस्वीरें लीं। इससे पता चला कि यह रहस्यमयी रोशनी एक थर्मल कंबल से आ रही थी।

लैंडिंग के दौरान अंतरिक्ष यान को उच्च तापमान से बचाने के लिए इस कंबल का इस्तेमाल किया गया था। इससे पहले नासा के इनजेनिटी हेलीकॉप्टर ने एक तस्वीर ली थी, जिसमें एक पैराशूट और शंकु के आकार का बैकशेल भी देखा गया था। मंगल पर कई खराब रोबोट भी हैं। इसमें विशेष रूप से नासा का अवसर शामिल है, जो 2004 से 2018 तक सक्रिय था। 

Latest News

Featured

Around The Web