क्वीन एलिज़बेथ के निधन के बाद प्रिंस चार्ल्स ग्रहण करेंगे सिंहासन! क्या है राजा बनने की प्रक्रिया?

प्रिंस चार्ल्स 73 वर्ष की उम्र में ब्रिटिश इतिहास में सिंहासन ग्रहण करने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति होंगे.
 | 
प्रिंस चार्ल्स
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में देहांत हो गया. अब ऐसे में यूनाइटेड किंगडम के अगले 10 दिन काफी उथल-पुथल रहने की आशंका जतायी जा रही है. इन दस दिनों के भीतर ही राष्ट्र अपने एक रानी को दफनाएगा, अपने सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली सम्राट का शोक मनायेगा और एक नये राजा की घोषणा की घोषणा की जाएगी. अब ऐसे में एलिजाबेथ के चार बच्चों में सबसे बड़े प्रिंस चार्ल्स को सैकड़ों साल पुराने एक समारोह में औपचारिक रूप से राजा घोषित किया जाएगा. प्रिंस चार्ल्स 73 वर्ष की उम्र में ब्रिटिश इतिहास में सिंहासन ग्रहण करने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति होंगे.

लंदन।  महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में निधन हो गया। अब ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि अगले 10 दिनों तक यूनाइटेड किंगडम में काफी उथल-पुथल मच सकती है। इन दस दिनों के भीतर, राष्ट्र अपनी एक रानी को दफना देगा, अपने सबसे लंबे समय तक राज करने वाले सम्राट का शोक मनाएगा और एक नए सम्राट की घोषणा करेगा। अब ऐसे में एलिजाबेथ के चार बच्चों में सबसे बड़े प्रिंस चार्ल्स को सैकड़ों साल पुराने एक समारोह में औपचारिक रूप से राजा घोषित किया जाएगा। प्रिंस चार्ल्स 73 साल की उम्र में ब्रिटिश इतिहास में सिंहासन पर बैठने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति होंगे।

नियम के अनुसार, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के अगले ही क्षण चार्ल्स स्वतः ही राजा बन गए। औपचारिक मान्यता परिग्रहण परिषद से मिलेगी, जो आमतौर पर मृत्यु के 24 घंटों के भीतर बुलाई जाती है। ऐतिहासिक रूप से संप्रभु के सबसे भरोसेमंद सलाहकार परिग्रहण परिषद समूह में प्रिवी काउंसिल के सदस्य हैं। प्रधान मंत्री के सेंट जेम्स पैलेस में बैठक में भाग लेने की भी संभावना है यदि वह लंदन में या उसके पास हैं। इसके अलावा, राजधानी के मुख्य वित्तीय जिले लंदन शहर और राष्ट्रमंडल के अधिकारी भी भाग लेते हैं। प्रिवी काउंसिल राष्ट्रों का एक समूह है जिसमें मुख्य रूप से ब्रिटिश साम्राज्य के आजीवन सदस्य होते हैं।

आर्म्स के गार्टर किंग की ओर से उद्घोषणा गैलरी से भाषण

इस बैठक के बाद कोर्ट-इन-चार्ज द्वारा नए संप्रभु की घोषणा की जाती है, जिसे गार्टर किंग ऑफ आर्म्स के रूप में जाना जाता है, जो महल में फ्रायरी कोर्ट की ओर से उद्घोषणा गैलरी से भाषण देगा। फिर उस संबोधन को देश भर के कस्बों और शहरों में एक परंपरा में दोहराया जाता है। नए संप्रभु के लिए कुछ यादगार कहने का भी रिवाज है जिसे बाद में सरकार के आधिकारिक रिकॉर्ड, लंदन गजट में औपचारिक रूप से प्रकाशित किया जाता है।

क्या उसकी पत्नी रानी बनेगी?

चार्ल्स की दूसरी पत्नी, कैमिला, डचेस ऑफ कॉर्नवाल, ने 1997 में एक कार दुर्घटना में वेल्स की राजकुमारी डायना की मृत्यु के बाद ब्रिटेन में लोकप्रियता हासिल की। ​​इसके अलावा, 2022 में, महारानी एलिजाबेथ ने निर्देश दिया कि उनकी बहू को रानी के रूप में जाना जाए। कैमिला को अपने सबसे बड़े बेटे चार्ल्स को उनके समर्थन और एक कामकाजी शाही के रूप में उनकी भूमिका के लिए एक पुरस्कार के रूप में सम्मानित किया। 

Latest News

Featured

Around The Web