50 करोड़ डॉलर की मालिकन थी महारानी एलिजाबेथ!

19 सितंबर को होगा महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार
 | 
Queen
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया। महारानी ने गुरुवार (8 सितंबर 2022) को अपने स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कासल पर अंतिम सांस ली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलिजाबेथ द्वितीय अपने पीछे अरबों की संपत्ति छोड़ गईं हैं। फॉर्च्‍यून मैगजीन के अनुसार महरानी अपने पीछे करीब 500 मिलियन डॉलर (39.8 अरब रुपयों) से ज्यादा की संपत्ति छोड़ गईं हैं।

लंदन। फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार ब्रिटेन के शाही परिवार के पास साल 2021 तक करीब 28 बिलियन डॉलर की अचल संपत्ति थी, जिसे बेचा नहीं जा सकता। इन संपत्ति में शामिल द क्राउन एस्टेट की कीमत 19.5 बिलियन डॉलर है. इसमें बकिंघम पैलेस की कीमत 4.9 बिलियन डॉलर, द डची ऑफ कार्नवाल की 1.3 बिलियन डॉलर, द डची ऑफ लैंकेस्टर 748 मिलियन डॉलर, केसिंगटन पैलेस की 630 मिलियन डॉलर और स्कॉटलैंड के क्राउन एस्टेट की कीमत 592 मिलियन डॉलर है.

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया। महारानी ने गुरुवार (8 सितंबर 2022) को अपने स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कासल पर अंतिम सांस ली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलिजाबेथ द्वितीय अपने पीछे अरबों की संपत्ति छोड़ गईं हैं. फॉर्च्‍यून मैगजीन के अनुसार महरानी अपने पीछे करीब 500 मिलियन डॉलर (39.8 अरब रुपयों) से ज्यादा की संपत्ति छोड़ गईं हैं.

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने यह रकम पिछले 70 साल में महारानी के तौर पर कमाई थी. इसके अलावा ब्रिटेन के इस राजघराने का कुल कारोबार करीब 28 अरब डॉलर का है, जिसे रॉयल फर्म कहा जाता है. किंग जॉर्ज VI और प्रिंस फिलिप इसे फैमिली बिजनेस भी कहते हैं। महारानी की मौत के बाद अब ये संपत्ति ब्रिटेन के नए किंग बने प्रिंस चार्ल्स को विरासत में मिलेगी.

कैसे होती है शाही परिवार की आमदनी 

ब्रिटेन के शाही परिवार को टैक्सपेयर्स की तरफ से मोटी रकम प्राप्त होती है, जिसे सॉवरेन ग्रांट के रूप में जाना जाता है. इसे वार्षिक आधार पर शाही परिवार को दिया जाता है. यह पैसा सरकारी खजाने से दिया जाता है। इस ग्रांट की शुरुआत किंग जॉर्ज तृतीय के समय में हुई थी. उन्होंने संसद में एक समझौते के तहत इस ग्रांट की व्यवस्था की थी.

साल 2021 और 2022 में सॉवरेन ग्रांट की राशि 86 मिलियन पाउंड से अधिक तय की गई थी. यह राशि महारानी की आधिकारिक यात्रा, संपत्ति के रख-रखाव और बकिंघम पैलेज के रख-रखाव की लागत के लिए आवंटित की जाती है.

Latest News

Featured

Around The Web