यूक्रेन युद्ध में रूस के पास गोला-बारूद खत्म! पुतिन ने मांगी किम जोंग से मदद

रूस के पास खत्म हुआ गोला-बारूद, पुतिन ने नॉर्थ कोरिया के तानाशाह से मांगी मदद
 | 
पुतिन
अमेरिकी मीडिया हाउस द न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा रिपोर्ट की गई अमेरिकी खुफिया ब्रीफिंग के अनुसार वैश्विक प्रतिबंधों के कारण भारी कमी के बीच रूस को उत्तर कोरिया से गोला-बारूद खरीदने के लिए मजबूर कर दिया है। द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार हाल ही में अवर्गीकृत ब्रीफिंग में कहा गया है कि इस सौदे में लाखों तोपखाने के गोले और रॉकेट शामिल हैं। लेकिन कब या वास्तव में क्या खरीदा गया है, इसके बारे में कुछ ही विवरण प्रदान किया गया है।

मास्को।  रूस-यूक्रेन युद्ध को छह महीने बीत चुके हैं लेकिन युद्ध अभी भी जारी है। वहीं, एक रिपोर्ट के मुताबिक युद्ध के बीच रूस के पास गोला-बारूद खत्म हो गया है। इसलिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से मदद मांगी है। आपको बता दें कि युद्ध के चलते दुनिया के कई बड़े देशों ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं।

अमेरिकी मीडिया हाउस द न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा रिपोर्ट की गई अमेरिकी खुफिया ब्रीफिंग के अनुसार, वैश्विक प्रतिबंधों के कारण गंभीर कमी के बीच रूस को उत्तर कोरिया से गोला-बारूद खरीदने के लिए मजबूर किया गया है। द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, हाल ही में अवर्गीकृत ब्रीफिंग में कहा गया है कि इस सौदे में लाखों तोपखाने के गोले और रॉकेट शामिल थे। लेकिन कब या वास्तव में क्या खरीदा गया था, इसके बारे में केवल कुछ विवरण प्रदान किए गए हैं।

एक अमेरिकी अधिकारी ने मीडिया हाउस एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को नाम न छापने की शर्त पर बताया: "यह कदम एक संकेत है कि रूसी सेना यूक्रेन में गोला-बारूद की गंभीर आपूर्ति की कमी से जूझ रही है। इसका कारण कुछ हद तक निर्यात नियंत्रण और प्रतिबंध है। ब्लूमबर्ग द्वारा देखी गई एक गोपनीय रूसी सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध रूसी अर्थव्यवस्था को रूस की अपेक्षा से अधिक नुकसान पहुंचा रहे हैं।

मंगलवार को जारी ब्रिटेन के रक्षा खुफिया मंत्रालय के एक ज्ञापन में कहा गया है कि रूस मानव रहित हवाई वाहनों, या ड्रोन सहित यूएवी के स्टॉक को बनाए रखने के लिए भी संघर्ष कर रहा है। प्रतिबंधों से स्थिति और खराब होने की संभावना है। द वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, रूस ने अगस्त में ईरानी निर्मित ड्रोन की डिलीवरी ली, लेकिन यह जल्दी ही टूट गया।

रूसी मीडिया ने अगस्त में दावा किया था कि उत्तर कोरिया यूक्रेन की सहायता के लिए 100,000 सैनिक उपलब्ध कराने के लिए तैयार है। यूक्रेन आमतौर पर पूरे युद्ध के दौरान रूस से बड़े अंतर से पीछे रहा है। यूक्रेन को गोला-बारूद और हथियारों की कमी का भी सामना करना पड़ा है। 

Latest News

Featured

Around The Web