इराक में श्रीलंका जैसे हालात, सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने इराकी संसद पर की चढ़ाई

बगदाद में मोहम्मद अल सुदानी के नामांकन को लेकर इराकी संसद भवन में प्रदर्शनकारी घुस गए.
 | 
इराकी संसद भवन में प्रदर्शनकारी
सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने इराकी संसद पर चढ़ाई की. जिस तरह से प्रदर्शनकारी संसद की बिल्डिंग में दाखिल हुए ऐसा लगा कि सुरक्षाबलों को मौन सहमति थी. मौलवी मुक्तदा अल-सदर के समर्थकों ने तोड़फोड़ भी की.

नई दिल्ली - इराक में अब श्रीलंका जैसा विरोध देखने को मिल रहा है. दरअसल सैकड़ों इराकी प्रदर्शनकारियों, जिनमें से कई इराकी शिया नेता मुक्तदा अल-सदर के अनुयायी हैं, उन्होंने प्रधानमंत्री के लिए एक प्रतिद्वंद्वी गुट के नामांकन के विरोध में बगदाद में संसद भवन पर धावा बोल दिया है. बगदाद में बुधवार को आक्रोशित सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन पर कब्जा कर लिया.

इराक (Iraq) में भ्रष्टाचार और कुशासन से परेशान जनता को संसद भवन में घुसते देखा गया है. स्थानीय समाचार एजेंसी शफाक के अनुसार बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों ने इराक की राजधानी बगदाद में संसद भवन में तोड़फोड़ की है.खबरों के मुताबिक लाखों की तादाद में बगदादी नागरिक भ्रष्टाचार और कुशासन का विरोध करते हुए संसद भवन में घुस गए.

स्थानीय समाचार एजेंसियों के अनुसार बगदाद की संसद में तोड़-फोड़ करने वाले इराकी प्रदर्शनकारी एक प्रभावशाली मौलवी मुक्तदा अल-सदर के समर्थक बताए जा रहे हैं. जहां उन्होंने काफी तोड़-फोड़ की है. खबरों के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने विरोध के दौरान अपने हाथों में शिया नेता अल-सदर की तस्वीर ले रखी थीं.

बताया जा रहा है कि जिस वक्त प्रदर्शनकारी हाई सिक्योरिटी वाले ग्रीन जोन में दाखिल हुए उस वक्त इराकी संसद में कोई भी मौजूद नहीं था. इसलिए प्रदर्शन के दौरान किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है. बताया जा रहा है कि संसद भवन में सिर्फ सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मी ही थे, जिन्होंने प्रदर्शनकारियों को संसद भवन के अंदर जाने दिया.

अल जजीरा के मुताबिक पुलिस मेन गेट पर भीड़ को रोकने के लिए तैनात हो गई लेकिन ग्रीन जोन के दो प्रवेश द्वारों पर प्रदर्शनकारियों की भीड़ जुटने लगी, जिसके बाद उन्होंने पुलिस द्वारा लगाई गईं सीमेंट की दीवार को तोड़ दिया और "अल-सुदानी, आउट!" के नारे लगाए. ये प्रदर्शनकारी इराक के कई शहरों से आए थे.

प्रदर्शन की सामने आईं तस्वीरों और वीडियो में देखा जा सकता है कि सैकड़ों लोग इराक की संसद में घुसकर इराकी झंडा लहरा रहे हैं. कुछ तो टेबल-कुर्सियों पर चढ़ गए थे. वहीं, कार्यकारी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल कदीमी ने प्रदर्शनकारियों से ग्रीन जोन खाली करने को कहा है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि सुरक्षा बल राज्य संस्थानों और विदेशी मिशनों की सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाएंगे.

इस बीच इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने प्रदर्शनकारियों संसद से वापस लौट जाने की अपील की है. दरअसल इराकी राजधानी में देश के प्रधानमंत्री पद के लिए मोहम्मद अल सुदानी के नामांकन को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. फिलहाल प्रदर्शकारियों का कुछ ऐसे ही वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जैसे कुछ दिन पहले श्रीलंका की आक्रोशित जनता का राष्ट्रपति भवन के अंदर का आया था.

Latest News

Featured

Around The Web