आर्थिक संकट के बीच देश छोड़कर भागे श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे

राजपक्षे ने देश छोड़ने की एक कोशिश पहले भी की थी लेकिन तब इमीग्रेशन अधिकारियों की तरफ से गतिरोध का सामना करना पड़ा था.
 | 
श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे
श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे बुधवार सुबह देश छोड़कर भाग गए है. राष्ट्रपति के रूप में, राजपक्षे को गिरफ्तारी से छूट प्राप्त है, लेकिनमाना जा रहा है कि हिरासत में लिए जाने की संभावना से बचने के लिए वह देश छोड़कर चले गए हैं.

नई दिल्ली - आर्थिक संकट और भारी विरोध के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे बुधवार सुबह देश छोड़कर भाग गए है. समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने इमिग्रेशन अधिकारी का हवाला देते हुए बताया है कि राष्ट्रपति, उनकी पत्नी और दो सुरक्षाकर्मी श्रीलंका वायुसेना के विमान में सवार होकर मालदीव की राजधानी माले निकल गए.

इमिग्रेशन सूत्रों के मुताबिक राजपक्षे, उनकी पत्नी और दो अंगरक्षक एंटोनोव -32 सैन्य विमान (Antonov-32 Military Aircraft) में सवार चार यात्रियों में शामिल थे, जिन्होंने श्रीलंका के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. माले में एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने कहा कि मालदीव पहुंचने पर उन्हें पुलिस सुरक्षा के तहत एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया.

बता दें कि, गोटाबाया राजपक्षे भारी दबाव के चलते राष्ट्रपति पद से अपना इस्तीफा देने पर राजी हो गए थे. लेकिन रायटर्स के मुताबिक, श्रीलंका के पार्टियामेंट्री स्पीकर ने बताया कि राष्ट्रपति का इस्तीफा मिलना अभी बाकी है. रायटर्स ने मंगलवार को बताया कि जब 20 जुलाई को पार्लियामेंट में चुनाव होगा तो श्रीलंका की मुख्य विपक्षी पार्टी अपने नेता साजिथ प्रेमदासा को देश का अगला राष्ट्रपति चुनेंगे.

जानकारी हो कि, राष्ट्रपति के रूप में, राजपक्षे को गिरफ्तारी से छूट प्राप्त है, और माना जा रहा है कि हिरासत में लिए जाने की संभावना से बचने के लिए वह देश छोड़कर चले गए हैं. राजपक्षे ने देश छोड़ने की एक कोशिश और की थी लेकिन तब इमीग्रेशन अधिकारियों की तरफ से गतिरोध का सामना करना पड़ा था.

उस दौरान इमीग्रशन अधिकारियों ने कहा था कि, राजपक्षे वीआईपी सेवाओं से हट गए और उन्होंने जोर देकर कहा कि राष्ट्रपति को सार्वजनिक काउंटर से गुजरना होगा लेकिन इसके लिए राजपक्षे तैयार नहीं थे. इसके बाद उन्होंने एक नेवी पेट्रोल क्राफ्ट में द्वीप छोड़ने के बारे में सोचा था. बता दें शनिवार (9 जुलाई) को हजारों प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास में घुस गए थे.

लेकिन प्रदर्शनकारियों के हमले से पहले ही राजपक्षे आवास से निकल चुके थे. उसके बाद से ही उनकी लोकेशन के बारे में तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे.राष्ट्रपति के देश छोड़ कर जाने की खबर ऐसे समय में आई है जब उन्हें आज इस्तीफा देना है. बता दें कि राष्ट्रपति आवास में प्रदर्शनकारियों के घुसने के बाद राजपक्षे ने 13 जुलाई को इस्तीफे देने की बात कही थी.

अब राष्ट्रपति के देश छोड़कर चले जाने के बाद उनके इस्तीफे को लेकर भी सवाल खड़े हो गए हैं. हालांकि मंगलवार को मीडिया रिपोट्स में दावा किया गया था कि राजपक्षे ने अपने त्याग पत्र पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. रायटर्स ने मंगलवार को बताया कि जब 20 जुलाई को पार्लियामेंट में चुनाव होगा तो श्रीलंका की मुख्य विपक्षी पार्टी अपने नेता साजिथ प्रेमदासा को देश का अगला राष्ट्रपति चुनेंगे.

Latest News

Featured

Around The Web