ड्रैगन पर ताईवान का एक्शन चीनी ड्रोन को निशाना बनाया!

चीन के ड्रोन पर ताईवान ने दागी गोलियां
 | 
ताईवान
ताइवान की इस कार्रवाई के बाद दोनों देशों के बीच तनाव के और बढ़ने की संभावना है। वहीं चीन के आक्रामक रुख को देखते हुए ताइवान अपनी सुरक्षा को लेकर काफी सतर्क है। चीन की किसी भी चाल का जवाब देने के लिए ताइवान पहले ही घोषणा कर चुका है कि उसके सीमा में अगर चीनी ड्रोन दिखे तो वह उन्हें मार गिराएगा। इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ता दिख रहा है।

ताईवान. अमेरिका के निचले सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे से चीन पूरी तरह बौखला गया है। ऐसे में दोनों देशों के बीच तनाव भी चरम पर है. वहीं ताइवान के आसपास चीन द्वारा बड़े पैमाने पर किए जा रहे लगातार सैन्य अभ्यास का ताइवान भी करारा जवाब दे रहा है. आपको बता दें कि ताइवान ने पहली बार चीनी ड्रोन पर फायरिंग कर चीन को चेतावनी दी है।

ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने ताइवान की सेना को चीनी उकसावे के खिलाफ "कड़ी जवाबी कार्रवाई" करने का आदेश दिया है। गौरतलब है कि चीन अब तक सैन्य अभ्यास के नाम पर ताइवान को भड़काने की लगातार कोशिश कर रहा था। वहीं पहली बार ऐसा देखने को मिला है कि ताइवान ने बढ़ते तनाव के बीच इस तरह की चेतावनी फायरिंग की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार यानी 30 अगस्त को एक चीनी सैन्य ड्रोन ताइवान के आर्डेन आइलैंड के हवाई क्षेत्र में घुस गया. जिससे ताइवान भड़क गया और उसके सुरक्षा बलों ने प्रोटोकॉल के अनुसार पहली चेतावनी जारी की। इस चेतावनी का कोई असर न होते देख ताइवान के सुरक्षा बलों ने ड्रोन पर गोलियां चला दीं और उसे अपने इलाके से भागने पर मजबूर कर दिया। एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि ड्रोन फायरिंग के बाद चीन वापस चला गया।

वहीं, ताइवान के सैन्य प्रवक्ता ने गोलीबारी की जानकारी देते हुए बताया कि चीनी सैन्य ड्रोन ताइवान नियंत्रित एर्दन द्वीप की सीमा के करीब उड़ान भर रहा था। उन्होंने कहा कि ड्रोन पर फायरिंग के बाद यह वापस चीन की ओर उड़ गया।

माना जा रहा है कि ताइवान की इस कार्रवाई के बाद दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ने की संभावना है. वहीं चीन के आक्रामक रुख को देखते हुए ताइवान अपनी सुरक्षा को लेकर काफी सतर्क है। चीन के किसी भी कदम का जवाब देने के लिए ताइवान पहले ही घोषणा कर चुका है कि अगर उसकी सीमा में चीनी ड्रोन देखे गए तो वह उन्हें मार गिराएगा। इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. 

Latest News

Featured

Around The Web