5 सितंबर को होगा ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान, 11 उम्मीदवारों ने पेश की दावेदारी

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन के इस्तीफा देने के बाद खाली हुए पीएम पद के लिए नए प्रधानमंत्री की घोषणा 5 सितंबर की की जाएगी.
 | 
बोरिस जॉनसन
बोरिस जॉनसन का स्थान लेने वाले ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टीके नए नेता एवं नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा पांच सितंबर को की जाएगी.टोरी के नाम से जानी जाने वाली पार्टी के नेतृत्व के चुनाव के लिए जिम्मेदार निकाय ने सोमवार को यह जानकारी थी.

नई दिल्ली - बोरिस जॉनसन का स्थान लेने वाले ब्रिटेन (Britain) में सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) के नए नेता एवं नए प्रधानमंत्री (British Prime Minister) के नाम की घोषणा पांच सितंबर को की जाएगी. फिलहाल इस्तीफा दे चुके बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को तब तक के लिए कार्यभार संभालने के लिए कहा गया है.

टोरी के नाम से जानी जाने वाली पार्टी के नेतृत्व के चुनाव के लिए जिम्मेदार निकाय ने सोमवार को यह जानकारी थी. वर्तमान में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए कुल 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. 1922 कमेटी ऑफ कंजर्वेटिव बैकबेंचके सांसदों ने चुनाव के लिए टाइम टेबल और नियम तय किए। चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया आधिकारिक तौर पर मंगलवार को शुरू और समाप्त भी होगी।

दरअसल यह सब तब शुरू हुआ जब ब्रिटेन में सरकार में मौजूद मंत्री एकाएक पीएम बोरिस जॉनसन का साथ छोड़ने लगे. वहीं देखते ही देखते सरकार के 50 से ज्यादा सदस्यों के इस्तीफा देने के बाद पीएम बोरिस जॉनसन को अपने पीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा. बता दें कि सांसद क्रिस पिंचर की वजह से बोरिस जॉनसन के खिलाफ उनकी ही पार्टी के सांसदों ने बगावत की थी.

बताया जा रहा है कि ब्रिटेन अखबार द सन की एक रिपोर्ट के अनुसार दावा किया गया है कि  कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद क्रिस पिंचर ने लंदन के प्राइवेट क्लब में दो मर्दों को आपत्तिजनक तरीके से छुआ था. वहीं इसी साल बोरिस जॉनसन ने क्रिस पिंचर को पार्टी का डिप्टी चीफ व्हिप नियुक्त कर दिया था.

फिलहाल यौन उत्पीड़न के आरोपों के कारण क्रिस पिंचर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया लेकिन तब तक कई सांसद बोरिस जॉनसन के खिलाफ हो गए. वहीं बोरिस जॉनसन कैबिनेट में वित्त मंत्री रहे ब्रिटिश इंडियन ऋषि सुनक को पीएम पद के लिए सबसे मजबूत उम्मीदवारों में से एक माना जा रहा है. इसी बीच ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रेस भी प्रधानमंत्री बनने की रेस शामिल हो गई हैं.

प्रधानमंत्री पद के लिए अब तक 11 लोग दावेदारी पेश कर चुके हैं जिनमें भारतवंशी अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन, इराकी मूल के नादिम जहावी, नाइजीरियाई मूल की केमी बेदानोक, कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य टॉम टुगैनडैट, पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट, व्यापार मंत्री पेनी मोरडॉंट और परिवहन मंत्री ग्रांट शेप्स भी शामिल हैं.

Latest News

Featured

Around The Web