ड्रोन हमले में अमेरिका ने मार गिराया अलकायदा चीफ अल जवाहिरी, बाइडेन बोले- अब इंसाफ हुआ

2011 में ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद जवाहिरी ने अल-कायदा को अपने नियंत्रण में ले लिया था. दोनों अमेरिका पर 9/11 के हमलों के मास्टरमाइंड थे.
 | 
अल-कायदा चीफ अल-जवाहिरी
अमेरिका को आतंकवाद के खिलाफ बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. अमेरिका ने अपने ड्रोन हमले में अलकायदा चीफ और खूंखार आतंकी अल जवाहिरी मार गिराया है. काबुल में अमेरिका के ड्रोन हमले में जवाहिरी को मारा गया.

नई दिल्ली - अमेरिका को आतंकवाद के खिलाफ बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. अमेरिका (US) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) में आतंकवाद विरोधी अभियान (Counter-Terrorism Operation) में अल-कायदा (Al-Qaeda) का चीफ अयमान अल-जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) को मार गिराया है. राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने इसकी पुष्टि की है.

जवाहिरी रविवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabul) में सीआईए द्वारा किए गए ड्रोन हमले में मारा गया था. अल जवाहिरी पर 2.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा गया था. अल जवाहिरी 9/11 हमले के मुख्य आरोपियों में से था. इस ड्रोन हमले में तालिबान के 12 अन्य खूंखार आतंकी भी मारे गए हैं.

अधिकारियों ने कहा कि जवाहिरी एक सुरक्षित घर की बालकनी (Balcony) में थे जब ड्रोन (Drone) ने उस पर दो मिसाइलें (Missiles) दागीं. उन्होंने कहा कि मौके पर परिवार के अन्य सदस्य मौजूद थे, लेकिन उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ और केवल जवाहिरी मारा गया. यह भी बताया जाता है कि इस अमेरिकी ड्रोन हमले में अलकायदा से जुड़े 12 अरबी और तालिबान के कई आला अधिकारी भी मारे गए.

जिस घर में अलकायदा का नेता जवाहिरी मारा गया है, उसका मालिक सिराजुद्दीन हक्कानी कार्यालय के निदेशक मावली हमजा है. हमजा को सिराजुद्दीन हक्कानी का दाहिना हाथ माना जाता है. बीबीसी के मुताबिक बाइडेन ने कहा कि जवाहिरी ने "अमेरिकी नागरिकों के खिलाफ हत्या और हिंसा का एक रास्ता तराशा था". उन्होंने कहा, "अब न्याय मिल गया है और यह आतंकवादी नेता नहीं रहा."

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अलकायदा सरगना अयमान अल जवाहिरी काबुल में हवाई हमले में मारा गया है. चाहे कितना भी समय लगे, चाहे आप कहीं भी छिप जाएं, अगर आप हमारे लोगों के लिए खतरा हैं, तो अमेरिका आपको ढूंढेगा और बाहर निकालेगा. बता दें कि राष्ट्रपति बाइडेन ने पिछले हफ्ते जवाहिरी के खिलाफ ऑपरेशन को मंजूरी दी और इसे रविवार को अंजाम दिया गया.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अल जवाहिरी के मारे जाने के बाद उम्मीद जताई कि अल-कायदा नेता अयमान अल-जवाहरी की हत्या 11 सितंबर, 2001 को संयुक्त राज्य अमेरिका पर हुए हमलों के पीड़ितों के परिवारों के लिए बड़ी राहत होगी. उन्होंने कहा कि अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने अल-जवाहरी को काबुल शहर के एक घर में ट्रैक किया, जहां वह अपने परिवार के साथ छिपकर रह रहा था.

बाइडेन ने व्हाइट हाउस से औपचारिक रूप से ऑपरेशन की घोषणा करते हुए कहा, “वह फिर कभी नहीं, फिर कभी नहीं, अफगानिस्तान को एक आतंकवादी सुरक्षित पनाहगाह बनने की अनुमति देंगे क्योंकि वह मारा गया है और हम यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि और कुछ न हो.उन्होंने आगे कहा, “यह आतंकवादी नेता अब नहीं रहा.

तालिबान (Taliban) के एक प्रवक्ता ने अमेरिकी ऑपरेशन (US Operation) को अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों का स्पष्ट उल्लंघन बताया. प्रवक्ता ने कहा, "इस तरह की कार्रवाइयां पिछले 20 वर्षों के असफल अनुभवों की पुनरावृत्ति हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका, अफगानिस्तान और क्षेत्र के हितों के खिलाफ हैं."

Latest News

Featured

Around The Web