रूस यूक्रेन वॉर के बीच जेलेंस्की ने भारत समेत पांच देशों के राजदूतों को हटाया

भीषण युद्ध के बीच यूक्रेन का चौंकाने वाला फैसला
 | 
War
यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने भारत के साथ जर्मनी, चेक गणराज्य, नॉर्वे और हंगरी में यूक्रेन के राजदूतों को बर्खास्त करने की घोषणा की। ये फैसला किस वजह से लिया गया अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है।

कीव - रूस से चल रही लड़ाई के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने भारत के साथ जर्मनी, चेक गणराज्य, नॉर्वे और हंगरी में यूक्रेन के राजदूतों को बर्खास्त करने की घोषणा की। ये फैसला किस वजह से लिया गया अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है।

उधर जेलेंस्की ने फिर से दावा किया है कि पश्चिमी देशों की मदद से रूसी सेना को वो पीछे खदेड़कर रहेंगे। 24 फरवरी को शुरू हुई जंग को चार माह से ज्यादा वक्त हो गया है। लेकिन रूसी सेना अभी तक यूक्रेन पर कब्जा नहीं कर सकी है। उसे तीखे विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

यूक्रेन में शनिवार को भी रूस का हमला जारी रहा। मारियुपोल और डोनेट्सक समेत कई शहरों पर रूस ने बम और गोले बरसाए। डोनेट्स्क में हुए हमले में 5 लोगों की मौत हो गई और 7 लोग घायल हो गए। इसके अलावा, सेंट्रल यूक्रेन के दो शहरों में रूसी सेना के हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 2 लोग घायल हो गए।

G-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक से पहले अमेरिका ने चीन से अपील की है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने चीन के विदेश मंत्री से कहा है कि जंग में रूस के खिलाफ बयान दें और यूक्रेन का सपोर्ट करे। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका चीन से रिश्ते सुधारने की कोशिश में है, लेकिन पहले रूस के खिलाफ चीन बोले।

यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने ब्रॉयंस्क ओब्लास्ट में फूड और जरूरत की चीजों से भरी एक ट्रेन पर हमला किया है। ओब्लास्ट के गवर्नर ने कहा कि ट्रेन के इंजन पर मिसाइल दागा गया, जिसमें ड्राइवर घायल हो गया। रूस फूड सप्लाई रोकने की स्ट्रैटजी अपना रहा है।

रूस यूक्रेन जंग के 135वें दिन यूक्रेनी राष्ट्रपति वोल्दोमीर जेलेंस्की ने भारत और जर्मनी समेत 9 देशों में रह रहे अपने राजदूतों को हटाने का फैसला किया है। पिछले हफ्ते एक इंटरव्यू में जर्मनी के राजदूत ने द्वितीय विश्व युद्ध के समय हिटलर समर्थित नाजियों के बचाव में बयान दिया था। हालांकि, अन्य 8 देशों से राजदूत क्यों हटाए गए हैं, यह खुलासा नहीं हुआ है 

Latest News

Featured

Around The Web