पाकिस्तान के स्टार क्रिकेटर बाबर आजम को मिलेगा पाकिस्तान का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान

कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन करने वाले जेवलिन थ्रोअर अरशद नदीम और वेटलिफ्टर नूह बट को भी सम्मानित किया जाएगा
 | 
SS
वर्ल्ड कप सुपर लीग में बाबर 1 हजार से अधिक रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. उन्होंने अब तक 15 मैच में 6 शतक और 4 फिफ्टी के साथ कुल 1083 रन बना चुके हैं. उनका स्ट्राइक रेट 100 से भी अधिक और औसत 83 से ऊपर रहा है. बाबर फिलहाल वनडे, T20 में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं. तो वहीं टेस्ट रैंकिंग में वो तीसरे स्थान पर हैं.

नई दिल्ली - रविवार, 14 अगस्त को पाकिस्तान अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. 14 अगस्त, 1947 को पाकिस्तान आजाद हुआ था. राजधानी इस्लामाबाद में स्वतंत्रता दिवस के प्रोग्राम में पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी(Dr. Arif Alvi) ने एलान किया कि पाकिस्तान के स्टार क्रिकेटर व कैप्टन बाबर आजम(Babar Azam) को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान सितारा-ए-इम्तियाज से नवाजा जाएगा. 

SS

इसके अलावा पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम की कैप्टन बिस्माह माहरूफ(Bismah Maroof) को भी तमगा-ए-इम्तियाज(Tamga-e-Imtiaz) दिया जाएगा. यह पुरुस्कार 23 मार्च, 2023 को दिए जाएंगे. यह उन लोगों को दिया जाता है, जो देश की सिक्योरिटी, ग्लोबल पीस, देश के कल्चर के प्रचार-प्रसार के अलावा सार्वजनिक जीवन मे बेहतरी का काम करते हैं. पाकिस्तान के मीडिया चैनल जिओ टीवी के मुताबिक बाबर आजम ही इकलौते खिलाड़ी नहीं हैं, जिन्हें पाकिस्तान का नागरिक सम्मान दिया जाएगा.

SS

 इसके अलावा कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन करने वाले जेवलिन थ्रोअर अरशद नदीम और वेटलिफ्टर नूह बट(Weight Lifter Nuh Batt) को भी सम्मानित किया जाएगा. इन दोनों खिलाड़ियों को प्राइड ऑफ परफॉर्मेंस प्राइज(Pride For Performance) दिया जाएगा. जेवलिन थ्रोअर(javelin thrower) नदीम ने हाल ही में इंग्लैंड के बर्मिंघम में खत्म हुए कॉमनवेल्थ गेम्स के जेवलिन थ्रो इवेंट में 90 मीटर से अधिक दूर तक भाला फेंकते हुए नीरज चौपड़ा(Neeraj Chaupra) का रिकॉर्ड तोड़ गोल्ड मेडल जीता था. इसी तरह नूह बट ने भी बर्मिंघम(Birmingham) कॉमनवेल्थ गेम्स(Commonwealth Games 2022) के वेटलिफ्टिंग(Weight Lifting) में 109 किलो प्लस कैटेगरी में रिकॉर्ड 405 किलो वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता था.

SS

बाबर आजम का बल्ला बीते कई सालों से जमकर बोल रहा है. इस साल भी बाबर ने अब तक अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट में पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक रन बनाए हैं. बाबर ने 5 टेस्ट में 73 से अधिक की औसत से 661 रन बनाये हैं. जिसमें 2 शतक और 4 फिफ्टी भी लगा चुके हैं. वनडे और T20 में भी बाबर ने रन मशीन(Run Machine) की तरह रन बनाए हैं.

SS

वर्ल्ड कप सुपर लीग(World Cup Super League) में बाबर 1 हजार से अधिक रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. उन्होंने अब तक 15 मैच में 6 शतक और 4 फिफ्टी के साथ कुल 1083 रन बना चुके हैं. उनका स्ट्राइक रेट 100 से भी अधिक और औसत 83 से ऊपर रहा है. बाबर फिलहाल वनडे, T20 में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं. तो वहीं टेस्ट रैंकिंग में वो तीसरे स्थान पर हैं. 2 हफ्ते बाद पाकिस्तान की टीम बाबर की अगुवाई में एशिया कप(Asia Cup) में उतरेगी. इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान का पहला ही मुकाबला भारत से है. पिछले साल T20 विश्व कप(T20 World Cup) के बाद से यह दोनों टीमों के बीच पहली टक्कर होगी. तब पाकिस्तान ने भारत को लेकर 10 विकट से हराया था.

Latest News

Featured

Around The Web