12वीं पास हुए छात्रों को सरकार दे रही 10 हजार रुपए की स्कॉलरशिप, जानें

12वीं क्लास में पास हुए सभी छात्र इसका लाभ उठा सकते है
 | 
The ink news
सेक्टर स्कीम ऑफ़ स्कॉलरशिप योजना (Central Sector Scheme of Scholarship Yojna) का लाभ 12वीं पास (After 12th) छात्रों को दिया जाता है। सीसीसी स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों का कम से कम 12वीं में 80 प्रतिशत रिजल्ट होना चाहिए। सालाना आय 8 लाख से ज्यादा न हो। इस स्कॉलरशिप का लाभ 82000 छात्र छात्राओं को दिया जाता है। जिसमें 41000 छात्र और 41000 छात्राएं रहती हैं। हर छात्र को प्रतिवर्ष 10000 हजार अकाउंट में दिए जाते है।

दिल्ली.  12वीं क्लास का परीक्षा परिणाम आ चुका है। छात्र अब अपनी अपनी इच्छा के अनुसार विभिन्न कोर्सों या उच्च शिक्षा का चुनाव कर रहे हैं। सभी बारवी पास युवाओं को केंद्र सरकार की इस योजना के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए कोई भी समस्या न हो इसलिए छात्रों को सरकार स्कॉलरशिप (Government Scholarship Schemes) दे रही है। सरकार से मिलने वाली इस स्कॉलरशिप योजना (Scholarship Yojna) का लाभ उठाकर छात्र आगे की पढ़ाई बड़े आराम से कर सकते हैं।सरकार द्वारा कई तरह की स्कॉलरशिप योजनाएं (Scholarship Schemes) चला रही है। आइए इन स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी लेकर अपनी सुविधानुसार योजना का लाभ लें।

सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ़ स्कॉलरशिप योजना (Central Sector Scheme of Scholarship Yojna) का लाभ 12वीं पास (After 12th) छात्रों को दिया जाता है। सीसीसी स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों का कम से कम 12वीं में 80 प्रतिशत रिजल्ट होना चाहिए। सालाना आय 8 लाख से ज्यादा न हो। इस स्कॉलरशिप का लाभ 82000 छात्र छात्राओं को दिया जाता है। जिसमें 41000 छात्र और 41000 छात्राएं रहती हैं। हर छात्र को प्रतिवर्ष 10000 हजार अकाउंट में दिए जाते हैं।

एआईसीटीई प्रगति स्कॉलरशिप छात्रों के लिए बहुत ही मददगार साबित होता है। इसमें 5000 लड़कियों और 5000 लड़कों को स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाता है। स्कॉलरशिप के लिए छात्रों के आवेदन के बाद मैरिट तैयार की जाती है। मेरिट के आधार पर पहले 5000 लड़के और 5000 लड़कियों को इस स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त होता है।

केंद्र सरकार द्वारा मेधावी छात्र छात्राओं को प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम के द्वारा आर्थिक सहयोग करती है। जिससे छात्रों की पढ़ाई में व्यवधान उत्पन्न न हो इस उद्देश्य को लेकर स्कॉलरशिप दिया जाता है। प्रोफेशनल और टेक्निकल कोर्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार इस योजना का लाभ देती है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाई जाने वाली मेधावी स्कॉलरशिप स्कीम के माध्यम से छात्रों को आर्थिक मदद दी जाती है। इस स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए छात्रों को एक परीक्षा पास करनी होती है। इसके लिए छात्र 12वीं पास करने के बाद मानव संसाधन विकास की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें। आवेदन स्वीकार होने के बाद परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा।

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के नाम से संचालित इस स्कीम में 12वीं पास छात्रों को लाभ दिया जाता है। केवीपीवाई का लाभ लेने के लिए साइंस विषय में 12वीं की परीक्षा अच्छे अंकों के साथ उर्त्तीण होनी चाहिए। इस योजना में छात्रों को 5 से 7 हजार रुपए तक स्कॉलरशिप दी जाती है। स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए छात्रों को टेस्ट देना होगा। जो छात्र इस टेस्ट में पास होते हैं उन्हें 5 वर्ष तक स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त होता है।

Latest News

Featured

Around The Web