कनाडा की बहुराष्ट्रीय पोषण प्रबंधन कम्पनियां करेंगी हरियाणा के डायरी उद्योग में निवेश

कनाडा की प्रोविटा न्यूट्रिशन कंपनी ने हरियाणा में निवेश करने की इच्छा जताई हैं - पशुपालन एवं डेयरिंग मंत्री जेपी दलाल
 | 
JP DALAL
गुएलफ विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने कहा कि वे हरियाणा राज्य के साथ मजबूत सहयोग करना चाहते हैं क्योंकि उन्होंने पहले से ही हिसार में लुवास और CCSHAU के साथ डेयरी और कृषि पर कुछ शोध गतिविधियों के लिए समझौता ज्ञापन किया हुआ है.

चण्डीगढ़ - हरियाणा के कृृषि एवं किसान कल्याण और पशुपालन एवं डेयरिंग मंत्री(Minister of Agriculture and Farmers Welfare and Animal Husbandry and Dairying) जय प्रकाश दलाल ने कहा कि कनाडा की प्रोविटा न्यूट्रिशन कंपनी(Provita Nutrition Company) ने हरियाणा में निवेश करने की इच्छा जताई हैं और कंपनी राज्य में निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए अगले माह अगस्त में दौरा करेगी.

jp dalal

बता दें कि मंत्री जेपी दलाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल(Delegation) कनाडा के दौरे पर हैं. दलाल की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल ने सास्काटून(Saskatoon), सास्काचेवान(Saskatchewan) कनाडा में प्रोविटा न्यूट्रिशन कंपनी का दौरा किया. उन्होंने कंपनी के प्रबंधन सदस्यों से बातचीत की और उन्हें हरियाणा राज्य में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया. प्रोविटा पोषण प्रबंधन(Provita Nutrition Management) कंपनी मुख्य रूप से पशुओं, पोल्ट्री(Poultry) और मछली फ़ीड(Fish Feed) और फ़ीड सप्लीमेंट(Feed Supplement) में कार्यरत है. कृषि मंत्री ने प्रोविटा न्यूट्रिशन को हर संभव सहायता का आश्वासन भी दिया.

भ्रुण स्थानांतरण प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण(Embryo Transfer Technology Training) के लिए मानव संसाधन एक्सचेंज होगा हरियाणा व कनाडा के बीच

जेपी दलाल  दलाल की अगुवाई में गए प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने कनाडा के सास्काचेवान विश्वविद्यालय(University of Saskatchewan) में वेस्टर्न कॉलेज ऑफ वेटरनरी मेडिसिन(Western College For Veterinary Medicine) का भी दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों की वेस्टर्न कॉलेज के वरिष्ठ संकाय सदस्यों(senior faculty) और कनाडा दूतावास(Canada Embassy) के अधिकारियों के साथ एक बैठक हुई. बैठक के दौरान हरियाणा राज्य और कनाडा के सास्काचेवान राज्य के आपसी हितों का पता लगाने पर चर्चा की गई. बैठक में अगले साल मई के महीने में भ्रुण स्थानांतरण प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण के लिए मानव संसाधन एक्सचेंज पर चर्चा की गई जिसके तहत एचएलडीबी इस प्रशिक्षण के लिए विभाग के 2-3 अधिकारियों को नामित करेगा.

देशी गायों, भैंसों और विदेशी पशुओं के लिए आधुनिक डेयरी फार्म सुविधा हिसार में स्थापित करने पर तलाशी जाएंगी संभावनाएं

कृषि मंत्री दलाल की अध्यक्षता में कनाडा गए प्रतिनिधिमंडल ने यूनिवर्सिटी ऑफ सास्काचेवान के रेनेर डेयरी रिसर्च फैसिलिटी(Rainer Dairy Research Facility) का भी दौरा किया. उन्होंने डेयरी अनुसंधान केंद्र में रोबोटिक मिल्किंग पार्लर के साथ 200 होल्स्टीन फ्रेज़ियन गाय डेयरी फार्म की अत्याधुनिक सुविधा को भी देखा. दलाल ने आधुनिक कृषि प्रबंधन प्रैक्टिस वाले डेयरी फार्म का भी दौरा किया और कहा कि देशी गायों, भैंसों और विदेशी पशुओं के लिए इसी तरह की आधुनिक डेयरी फार्म सुविधा हिसार के पशुधन फार्म में स्थापित करने पर संभावनाएं तलाशी जाएगी.

स्वदेशी पशु नस्लों की दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ कनाडा की विशेषज्ञता के साथ वीर्य सुविधा स्थापित करने की संभावना पर चर्चा

कनाडा दौरे के दौरान दलाल के नेतृत्व में गए प्रतिनिधिमंडल जिनमें पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल, टोरंटो के राजनीतिक व वाणिजय राजदूत सुमन्ने कृष्णा और हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे, ने कनाडा के गुएलफ विश्वविद्यालय का दौरा किया, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने अपनी प्रस्तुतियाँ भी दीं. कैनेडियन लाइवस्टॉक जेनेटिक्स एसोसिएशन के डॉ माइकल हॉल और कैनेडियन स्वाइन एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के सदस्य डॉ डेव वैंडेनब्रोक ने डेयरी, स्वाइन और बकरी जेनेटिक्स पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी. डॉ मैल्कम कैंपबेल, उपाध्यक्ष (अनुसंधान) गुएल्फ़ विश्वविद्यालय और डॉ स्टीफन लेब्लांक, प्रोफेसर, ओंटारियो वेटरनरी कॉलेज ने विशेष रूप से डेयरी क्षेत्र पर अपने शोध कार्यक्रम के बारे में बात की. इस बैठक व प्रस्तुति का फोकस आपसी लाभ के लिए सहयोग के क्षेत्रों का पता लगाने पर रहा. इस बैठक में स्वदेशी पशु नस्लों की दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ कनाडा की विशेषज्ञता के साथ वीर्य सुविधा स्थापित करने की संभावना पर भी चर्चा की गई. गुएलफ विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने कहा कि वे हरियाणा राज्य के साथ मजबूत सहयोग करना चाहते हैं क्योंकि उन्होंने पहले से ही हिसार में लुवास और CCSHAU(Chaudhary Charan Singh Haryana Agriculture University) के साथ डेयरी और कृषि पर कुछ शोध गतिविधियों के लिए समझौता ज्ञापन किया हुआ है.

प्रतिनिधिमंडल ने कनाडा के गुएलफ शहर में सेमेक्स जेनेटिक्स किसान सहकारी कंपनी का किया दौरा

मंत्री दलाल के मार्गदर्शन में प्रतिनिधिमंडल ने कनाडा के गुएलफ शहर में सेमेक्स जेनेटिक्स किसान सहकारी कंपनी का दौरा किया और सुविधाओं की जानकारी हासिल की. श्री ब्रैड सायल्स, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, सेमेक्स टेक्नोलॉजी और श्री मैट मैकक्रीडी, सीईओ मार्केटिंग, सेमेक्स जेनेटिक्स ने प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और सेमेक्स जेनेटिक्स के बारे में जानने और काम करने पर एक संक्षिप्त प्रस्तुति भी दी. सेमेक्स जेनेटिक्स दुनिया की सबसे बड़ी वीर्य उत्पादक कंपनी है और यह सेक्स्ड सॉर्ट किए गए वीर्य, भ्रुण, लिंग वाले भ्रुण और इनविट्रो फर्टिलाइजेशन(in vitro fertilization) और एम्बीओ ट्रांसफर टेक्नोलॉजी(Embo Transfer Technology) सेवाएं प्रदान करने में भी विशेषता रखती है. पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल और एचएलडीबी के एमडी डॉ एस. के. बगोरिया ने स्वदेशी पशुओं और भैंसों के लिए हिसार में सीमेन(Semen) की सेक्स्ड सॉर्टेड सुविधा(sexed sorted service) की स्थापना के संबंध में सेमेक्स जेनेटिक्स के साथ सहयोग के लिए अपनी रुचि दिखाई. सेमेक्स जेनेटिक्स(Semax Genetics) के प्रतिनिधियों ने प्रस्ताव पर विचार करने के लिए अपनी रुचि दिखाई और कहा कि वे प्रस्ताव की व्यवहार्यता पर काम करने के बाद हरियाणा के अधिकारियों से बातचीत करेंगे.

Latest News

Featured

Around The Web