महंगाई की मार! DAP व सुपर खाद के दाम में हुई बढ़ोतरी, जानिए नई कीमतें

सरकार ने निर्देश दिए हैं कि डीएपी (डाईअमोनियम फास्फेट) 1200 रुपये से अधिक की कीमत पर नही बेची जा सकेगी
 | 
DAP
फर्टीलाइजर कॉर्पोरेशन कमेटी में फैसला किया गया है कि अब किसानों को सिंगल सुपर फास्फेट पाउडर की बोरी अब 274 रुपये की जगह 425 रुपये (151 रुपये वृद्धि) में मिलेगी। वहीं, दानेदार खाद 304 रुपये की जगह अब 465 (161 रुपये वृद्धि) रुपये में मिलेगी।

मध्यप्रदेश: मध्यप्रदेश में सरकार ने खरीफ़ फसलों की तैयारी कर रहे किसानों को सुपर खाद में बढ़ोतरी कर जोरदार झटका दिया है। सरकार ने सिंगल सुपर फास्फेट की कीमतों में वृद्धि करने का फैसला किया है। हालांकि कहा जा रहा है कि किसानों को कुछ हद तक इसमें राहत भी दी गई है। सरकार ने निर्देश दिए हैं कि डीएपी (डाईअमोनियम फास्फेट) 1200 रुपये से अधिक की कीमत पर नही बेची जा सकेगी।

खरीफ फसलों की बोवनी से पहले मध्यप्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि सिंगल सुपर फास्फेट (Single Super Phosphate Fertilizer Price Increased) की 50 किलो की एक बोरी किसानों को अब 425 रुपये में मिलेगी। यह बढ़ोतरी पिछले साल की तुलना में 151 रुपये प्रति बोरी ज्यादा है। हालांकि प्रदेश के किसानों को राहत भी प्रदान की गई है कि सहकारी कमेटियों में जो खाद पहले से रखी है, उसे वे पुरानी दर पर ही मिलेगी।

फ़र्टिलाइज़र कॉर्पोरेशन कमेटी में लिया गया फैसला

किसान बोवनी से पहले खेत को तैयार करने के लिए सुपर फास्फेट (पाउडर) खाद का उपयोग करते हैं। दानेदार खाद का उपयोग अन्य खाद के साथ मिलाकर किया जाता है। फर्टीलाइजर कॉर्पोरेशन कमेटी में फैसला किया गया है कि अब किसानों को सिंगल सुपर फास्फेट पाउडर की बोरी अब 274 रुपये की जगह 425 रुपये (151 रुपये वृद्धि) में मिलेगी। वहीं, दानेदार खाद 304 रुपये की जगह अब 465 (161 रुपये वृद्धि) रुपये में मिलेगी।

डीएपी का भाव यह रहेगा

कॉर्पोरेटिव विभाग के अफसरों ने बताया कि इस साल की शुरुआत में डीएपी को लेकर असमंजस की स्थिति थी। उन्होंने बताया कि पहले 1200 रुपये बोरी में किसानों को खाद दी गई जोकि बाद में यह 1700 और फिर 1900 रुपये प्रति बोरी हो गई। राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से डीएपीबकी बढ़ी हुई कीमतों को वापस लेने का अनुरोध किया था। इसके बाद अन्य राज्यों से भी मांग आने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बढ़ी हुई कीमतों का भार किसान पर नहीं आने देने का निर्णय किया। उन्होंने बताया कि अब सरकार ने तय किया कि किसान को 1200 रुपये में ही प्रति बोरी डीएपी मिलेगी।

गड़बड़ी होने पर किसान यहां करें शिकायत

वहीं जॉइंट रेजिस्टर कॉर्पोरेटिव अरविंद सिंह सेंगर ने बताया कि अधिकारियों को स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं कि अब कोई भी समिति 1200 रुपये से ज्यादा में डीएपी की बोरी नहीं बेच सकती है। वहीं दूसरी खाद (Single Super Phosphate Fertilizer Price Increased) भी अधिक दाम पर बेचना अवैध है। यदि इससे ज्यादा कीमत लिए जाने की शिकायत मिली तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ऐसी स्थिति में वे जिले में उप-संचालक को कंप्लेंट करें व कॉल सेंटर नंबर 0755-2558323 पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Latest News

Featured

Around The Web