हरियाणा के गांवों में जलभराव की निकासी को लेकर डिप्टी सीएम ने अधिकारियों के साथ की मीटिंग, दिए सख्त आदेश

नहरों में पानी के स्तर पर नज़र रखें और खेतों में भरे पानी को निकलवाएं सिंचाई विभाग के अधिकारी – डिप्टी सीएम
 | 
DD
किसानों की फसल नुकसान की भरपाई के लिए फसल खराबे का आंकलन करवाया जाएगा और 5 अगस्त से गिरदावरी शुरू होगी. इसके लिए सभी जिलों के डीसी को निर्देश दिए गए हैं ताकि किसानों की उनकी फसल खराबे का मुआवजा दिया जा सके. उन्होंने किसानों से भी अपील की कि वे मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर भी फसल के खराबा को दर्ज करें.

सिरसा - हरियाणा में भारी बारिश के कारण गांव व खेतों में जलभराव की निकासी के लिए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला(Deputy CM Dushyant Chautala) ने मंगलवार,2 अगस्त को सिरसा(Sirsa) दौरे के दौरान जलभराव की समस्या को लेकर अधिकारियों की के साथ विशेष मीटिंग बुलाई. जिसमें चंडीगढ(Chandigarh) से सिंचाई विभाग(Irrigation Department) के चीफ इंजीनियर(Chief Engineer) को टीम सहित बुलाया गया था. डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जलभराव वाले क्षेत्रों से जल्द से जल्द पानी की निकासी की जाए. इसके साथ ही संबंधित अधिकारी को प्रभावित क्षेत्र की निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि सिरसा, फतेहाबाद(Fatehabad), हिसार(Hisar), भिवानी(Bhiwani), जींद(Jind) आदि जिलों में जलभराव की समस्या का तुरंत समाधान किया जाए ताकि किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े. 

SS

 डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में बारिश के कारण सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, जींद सहित अन्य जिलों में जहां पर भी जलभराव की समस्या हुई है, वहां पर प्राथमिकता से काम करते हुए जल निकासी करवाई जाए. इसके साथ ही जलभराव क्षेत्रों में लगातार निगरानी रखें कि कहीं ओवरफ्लो(Overflow) होने से कोई नहर या ड्रेन ना टूटे. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन गांवों में पानी भरा हुआ है, उन गांव में प्राथमिकता के आधार पर पानी निकालने की प्रक्रिया शुरू करें. मीटिंग के दौरान उन्होंने चीफ इंजीनियर को फतेहाबाद एवं हिसार के गांव भी विजिट करने के निर्देश दिए.

 डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश भर में पिछले 25 से 30 सालों में पहली बार इतनी अधिक बारिश हुई है. उन्होंने कहा कि घग्गर ड्रेन(Ghaggar drain) में पानी काफी अधिक है. इसके लिए सिरसा जिला प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी की गई है, पानी की निकासी को तेज गति से करने के लिए पिछले वर्ष जहां 50 पंप सैट थे, वहीं अब 100 से अधिक पंप सेट(Pump Set) उपलब्ध हैं. इसके अलावा दूसरे सभी प्रबंध किए गए हैं ताकि जल निकासी तेजी से की जा सके.

SS

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि भारी बारिश के कारण हुए जलभराव से किसानों को राहत दिलवाने के लिए उन्होंने अधिकारियों को जल्द से जल्द पानी की निकासी करने की सख्त हिदायत दी है. उन्होंने बताया कि किसानों की फसल नुकसान की भरपाई के लिए फसल खराबे का आंकलन करवाया जाएगा और 5 अगस्त से गिरदावरी शुरू होगी. इसके लिए सभी जिलों के डीसी को निर्देश दिए गए हैं ताकि किसानों की उनकी फसल खराबे का मुआवजा दिया जा सके. उन्होंने किसानों से भी अपील की कि वे मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल(Meri Fasal Mera Byora) पर भी फसल के खराबा को दर्ज करें.

-

Latest News

Featured

Around The Web