किसानों को हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये, जानिए प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना

किसान की मृत्यु हो जाने पर उसके जीवन साथी को पारिवारिक पेंशन के रूप में 50 प्रतिशत की राशि दी जाएगी।
 | 
kisan yojna
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को हर महीने तीन हजार रुपये मिलते हैं। हालांकि, इसके लिए उन्हें पहले एक तय रकम हर महीने जमा करनी होती है।योजना का लाभ लेने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना- इस योजना के नाम से ही स्पष्ट हो रहा है कि ये किसानों के लिए शुरू की गई योजना है। वैसे तो केंद्र सरकार देशभर के करोड़ों किसानों के लिए कई अहम योजनाएं चलाती है। ताकि जिनके जरिए किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जाए। वहीं प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना किसानों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है।  

kisan pic 1

60 वर्ष के बाद मिलेगा किसानों को लाभ

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना किसानों के लिए शुरू की गई एक किसान पेंशन योजना है। जिसके जरिए किसानों को हर महीने 3 हजार रुपये मिलते है। इसके लिए किसानों की उम्र 60 वर्ष निश्चित की गई है। उम्र पार करते ही किसानों को इस योजना का लाभ मिलने लगेगा। और किसान की मृत्यु हो जाने पर उसके जीवन साथी को पारिवारिक पेंशन के रूप में 50 प्रतिशत की राशि दी जाएगी। इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को पहले एक तय रकम हर महीने जमा करानी होगी होती है। हालांकि, इसके लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। 18 साल से लेकर 40 साल की उम्र वाले किसान इस योजना का फायदा ले सकते हैं। 

kisan pic 2

हर माह 55 से लेकर 200 रुपए तक कराने होंगे जमा

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में शामिल होने वाले किसानों को हर माह 55 रुपए से लेकर 200 रुपए तक जमा करने होते हैं। बताया गया है कि अगर कोई किसान 18 वर्ष की उम्र में इस योजना आवेदन करता है तो उसे हर माह 55 रूपये की किस्त 60 वर्ष तक देनी होगी। वहीं, यदि आपकी उम्र 40 हो चुकी है और आप इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो फिर आपको हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे।

kisan pic 3

दो हेक्टेयर तक की भूमि वाले किसान योजना में शामिल

दो हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि वाले सभी किसान पीएम किसान मानधन योजना में शामिल हैं। जब किसान की उम्र 60 साल हो जाएगीतब उन्हें बतौर पेंशन के रूप में तीन हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। नियमों के मुताबिक, यदि किसान की इस दौरान मृत्यु हो जाती है तो फिर पेंशन की रकम 50 फीसदी उसके परिवार को दी जाएगी। पारिवारिक पेंशन सिर्फ पति या फिर पत्नी पर ही लागू होगा और उन्हें ही इसका लाभ मिल सकेगा। 

kisan pic 4

योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

इस योजना की शुरुआत खासतौर पर आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए की गई है। इस योजना की शुरुआत साल 2019 में की गई थी। किसान मानधन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा। वहां आपको अपने आप के, परिवार के, सालाना इनकम, और अपनी जमीन से जुड़े सारे दस्तावेज जमा करने होंगे। साथ ही पैसा लेने के लिए अपने बैंक अकाउंट की जानकारी भी देनी होगी। उसके बाद वहां मिले आवेदन पत्र को अपने आधार कार्ड से लिंक कराएं। इसके बाद आपको पेंशन खाता संख्या दे दी जाएगी।

Latest News

Featured

Around The Web