किसानों को सिंचाई पाइप लाइन खरीदने पर मिलेगी 60% सब्सिडी, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

इससे छोटे व सीमांत किसानों को मिलेगा लाभ
 | 
11
राजस्थान में गहलोत सरकार अनुसूचित जाति(Schedule Caste), अनुसूचित जनजाति एवं महिला(Schedule Tribe And Women) किसानों को पानी का समुचित एवं अधिकतम उपयोग कर कम पानी से अधिक उत्पादन लेने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

जयपुर: देशभर में कई राज्य गिरते भूजल स्तर(Low Ground Water Level) की समस्या से जूझ रहे है। फ़िलहाल खरीफ फसलों(Kharif Cropes) की बुवाई का सीजन(Season) शुरू हो चूका है। ऐसे में किसानों (Farmers) को सिंचाई की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। किसानों को सिंचाई की दिक्कतों से निजात दिलाने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकारों द्वारा अपने-अपने स्तर पर लगातार प्रयास कर रहे हैं। केंद्र व प्रदेश सरकारें अपनी-अपनी सरकारी योजनाओं के माध्यम से किसानों को सिंचाई यंत्रों पर सब्सिडी (Irrigation Machine Subsidy) प्रदान की जा रही है।

इसी सिलसिले में राजस्थान राज्य सरकार की तरफ़ से प्रदेश के किसानों के लिए सिंचाई पाइप लाइन (irrigation pipeline) खरीदने पर 60% तक का सब्सिडी दी जा रही है। राजस्थान में गहलोत सरकार अनुसूचित जाति(Schedule Caste), अनुसूचित जनजाति एवं महिला(Schedule Tribe And Women) किसानों को पानी का समुचित एवं अधिकतम उपयोग कर कम पानी से अधिक उत्पादन लेने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

यदि आप भी सिंचाई यंत्र सब्सिडी स्कीम के अंतर्गत पाइप लाइन खरीद पर सब्सिडी पाने के इच्छुक है, तो सिंचाई योजना के अंतर्गत आपको आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। ई-मंडी रेट्स(E-Mandi Rates) की पोस्ट के माध्यम से आज हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही सिंचाई योजना के तहत पाइपलाइन खरीद पर सब्सिडी से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं। सरकारी योजना संबंधित इस जानकारी से आप भी सब्सिडी का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

राजस्थान में गहलोत सरकार किसानों को दो सरकारी योजनाओं “राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन” और “मुख्यमंत्री कृषि साथी योजना” के तहत सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है। इन दोनों योजना के तहत राज्य के छोटे एवं सीमांत किसानों(Small and marginal Farmers) को अन्य कृषक वर्गों से अधिक सब्सिडी मिलेगा।

ऐसे में इन योजनाओं की मदद से राज्य के तमाम जरूरतमंद किसान अनुदान पर सिंचाई के लिए आवश्यक यंत्र खरीद सकते हैं। जिसका सीधा लाभ किसानों खरीफ की फसलों की सिंचाई के वक्त मिलेगा। ऐसे में राज्य के जो भी इच्छुक किसान हैं वो जल्द ही इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर लें और योजना का लाभ उठाये।

Latest News

Featured

Around The Web