विश्व साईकल दिवस पर एचएयू के कुलपति ने साइकिल चलाकर दियासंदेश

उन्होंने विश्वविद्यालय के कर्मचारियों से आह्वान किया कि वे भी कार्यालय में आने व आसपास जाने के लिए साइकिल को प्राथमिकता दें
 
 | 
WORLD CYCLE DAY
श्विद्यालय के कुलपति ने आमजन से आह्वान किया कि वे अपने आसपास की दूरी तय करने के लिए किसी वाहन की बजाय अगर साइकिल का इस्तेमाल करें तो इससे प्रतिदिन सैकड़ों लीटर पेट्रोल की खपत कम होगी और पर्यावरण भी प्रदूषित होने से बचेगा। 

हिसार: हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में शुक्रवार को साइकिल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विश्विद्यालय के कुलपति प्रो. बी. आर काम्बोज स्वयं साइकिल चलाकर घर से ऑफिस पहुंचे। इस अवसर पर उन्होंने कहा," भौतिकवादी सुविधाओं ने मनुष्य के जीवन को आरामदायक बना दिया है, जिससे शारीरिक श्रम की कमी के चलते स्वास्थ्य संबंधी अनेक समस्याएं बढ़ गई हैं। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ रहने के लिए साइकिल चलाना एक बेहतर विकल्प है।"

उन्होंने कहा कि साइकिल चलाना मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर है ही यह पर्यावरण के लिए भी अनुकूल है। उन्होंने कहा संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को इस दिन के तौर पर मनाए जाने की घोषणा की थी, जिसका उद्देश्य लोगों को साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करना है ताकि मनुष्य का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहे।

उन्होंने विश्वविद्यालय के कर्मचारियों से आह्वान किया कि वे भी कार्यालय में आने व आसपास जाने के लिए साइकिल को प्राथमिकता दें।

तनाव के स्तर और डिप्रेशन को भी कम करता है साइकिल चलाना

विश्विद्यालय के कुलपति ने आमजन से आह्वान किया कि वे अपने आसपास की दूरी तय करने के लिए किसी वाहन की बजाय अगर साइकिल का इस्तेमाल करें तो इससे प्रतिदिन सैकड़ों लीटर पेट्रोल की खपत कम होगी और पर्यावरण भी प्रदूषित होने से बचेगा। 

उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के अनुसार साइकिल चलाना एक बेहतर एक्सरसाइज है जो हृदय, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। इससे हमारा इम्यून सिस्टम ठीक तरीके से काम करता है और यह मनुष्य में तनाव के स्तर और डिप्रेशन को भी कम करती है। सुबह-सुबह साइकिल चलाने से सारा दिन ऊर्जा से भरा रहता है। उन्होंने कहा समाज के सभी लोगों के बीच साइकिल को बढ़ावा देने और उनके मानसिक तथा शारीरिक कल्याण को मजबूत करना भी साइकिल दिवस के पीछे की अहम वजह है।

Latest News

Featured

Around The Web