कनाडा के सहयोग से हरियाणा में कार्बन क्रेडिट के अंतर्गत इन्क्यूवेशन सेंटर बनाने की है कोशिश - कृषि मंत्री

कार्बन क्रेडिट के तहत ग्रीनहाउस उत्सर्जन(Greenhouse Emission) को कम करने पर बल दिया जाता है
 | 
JP DALAL
हरियाणा के युवाओं को रोजगार योग्य बनाने व उनके कौशल को निखारने के लिए कनाडा के कृषि से संबंधित संस्थानों द्वारा राज्य में विभिन्न कोर्सों को शुरू करने हेतू संभावनाओं को तलाशने के बारे में भी विचार-विमर्श किया गया. जिसके तहत कृषि, पशुपालन(Animal Husbandry) व बागवानी के क्षेत्र में युवाओं को कुशल बनाने का काम होगा और ऐसे प्रशिक्षित युवा कनाडा में भी रोजगार तलाश सकेंगें.

चंडीगढ़ - हरियाणा(Haryana) के कृषि मंत्री एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल(Agriculture Minister JP Dalal) ने मंगलवार, 2 अगस्त को चंडीगढ़ के हयात रिजेंसी होटल में कनाडा कोनसुल जनरल पैट्रीक हेंबर्ट(Canada Consul General Patrick Henbert) व कनाडा सरकार(Canadian Government) के काऊंसलर (कमर्शियल) विक्टर ली(Victor Lee) के साथ मीटिंग की. यह मीटिंग पिछले दिनों कृषि मंत्री के कनाडा दौरे के दौरान हुई वार्तालाप का फोलो-अप(Follow-up Meeting) थी. कृषि मंत्री और कनाडा के कोनसुल जनरल पैट्रिक हेबर्ट के बीच हुई मुलाकात के दौरान कौशल विकास, फसल अवशेष के निस्तारण(Crop Residue Disposal) व उनसे बनने वाले उत्पादों तथा कार्बन क्रेडिट(Carbon Credit) जैसे अहम मसलों पर चर्चा व विचार विमर्श किया गया.

carbon credit
Carbon Credit

कृषि मंत्री ने बताया कि हरियाणा में कार्बन क्रेडिट के अंतर्गत हरियाली बढाने के लिए कनाडा के सहयोग से इन्क्यूवेशन सेंटर(Incubation Centre) को स्थापित करने के लिए संभावनाओं को तलाशा जाएगा और इस इन्क्यूबेशन सेंटर के माध्यम से विभिन्न हितधारकों को हरियाली व कार्बन क्रेडिट के बारे में जानकारी, उपयोग व प्रयोग मुहैया करवाने का काम होगा. मीटिंग के दौरान कार्बन क्रेडिट जैसे अहम मुदे पर भी विचार-विमर्श करते हुए बताया गया कि कार्बन क्रेडिट के तहत ग्रीनहाउस उत्सर्जन(Greenhouse Emission) को कम करने पर बल दिया जाता है और हरियाली को बढाए जाने का काम होता है.

SS

मीटिंग में हरियाणा के युवाओं को रोजगार योग्य बनाने व उनके कौशल को निखारने के लिए कनाडा के कृषि से संबंधित संस्थानों द्वारा राज्य में विभिन्न कोर्सों को शुरू करने हेतू संभावनाओं को तलाशने के बारे में भी विचार-विमर्श किया गया. जिसके तहत कृषि, पशुपालन(Animal Husbandry) व बागवानी के क्षेत्र में युवाओं को कुशल बनाने का काम होगा और ऐसे प्रशिक्षित युवा कनाडा में भी रोजगार तलाश सकेंगें. इसके साथ ही कृषि से होने वाले फसल अवशेषों के निस्तारण व उनसे बनने वाले उत्पादों के बारे में भी व्यापक चर्चा की गई और इस दिशा में आगे बढने के लिए कनाडा व हरियाणा ने अपनी इच्छा भी जताई.

SS

इस मीटिंग के दौरान विभिन्न मुद्दों पर चर्चा व विचार विमर्श होने के साथ-साथ यह भी बताया गया कि सीआईआई(Confederation Of Indian Industry ) द्वारा आगामी नवंबर में आयोजित किए जाने वाले एग्रीटेक में कनाडा की कृषि से संबंधित कंपनियां भी भाग लेंगी. उल्लेखनीय है कि यह एग्रीटेक(Agri-tech) चण्डीगढ में हर वर्ष आयोजित किया जाता है. इस मौके पर पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के आयुक्त एवं सचिव श्री पंकज अग्रवाल, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के महानिदेशक डॉ. हरदीप सिंह, बागवानी विभाग के महानिदेशक अर्जुन सैनी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

Latest News

Featured

Around The Web