PM Kisan Yojna : इन किसानों की अटक सकती है पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त, पढ़ें पूरी खबर

जल्द किसानों के खातों में पहुंचेगी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त

 | 
पीएम किसान योजना
पीएम किसान योजना का अवैध तरीके से लाभ उठाने किसानों के खिलाफ सरकार ने सख्त कार्रवाई करने के आदेश जारी कर दिए है. इन किसानों की पहचान कर किसानों को नोटिस भेजने का काम किया जा रहा है. इन किसानों को पैसे वापस लौटाने का समय दिया है. यदि किसान पैसे नहीं लौटाते हैं तो इन किसानों के खिलाफ जल्द से जल्द सख्त कार्रवाई की जाएगी.  

दिल्ली - पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों के लिए खुशखबरी है. इस योजना से जुड़े किसान बड़ी बेसब्री के साथ अपनी 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. किसानों का यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. पीएम किसाम सम्मान नीधि योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 11 किस्तें सरकार की और से भेजी जा चुकी है. 11वीं किस्त किसानों के खातों में 31 जुलाई को भेजी गई थी.

पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों के खातों में आर्थिक सहायता के लिए 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है. इन 6 हजार रुपयों को सरकार 3 किस्त बनाकर किसानों के खातों में भेजती है. 4-4 महीने के अंतराल पर किसानों के खातों में तीन किस्तें डाली जाती है. हर किस्त में 2-2 हजार रुपये लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं.

बता दें इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों के खातों में अगस्त महीने के अंत या सितंबर महीने की शुरुआत में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर हो सकती है. 11वीं किस्त सरकार की और से 31 मई को किसानों के खातों में भेजी थी. पीएम किसान योजना का लाभ अब तक 10 करोड़ से ज्यादा किसान उठा चुके हैं.

लाभार्थी किसान 12वीं किस्त का इंतजार बड़ी बेसब्री के साथ कर रहे हैं उनके लिए जरुरी सूचना है कि जिन लाभार्थियों ने अपने खातों की ई-केवाईसी नहीं करवाई है उनको इस बार इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. खातों का ई-केवाईसी करवाने का समय भी बीत चुका है. जिन किसानों ने यह काम नहीं किया था. उनके किसानों की 12वीं किस्त अटक सकती है. ई-केवाईसी करने की लास्ट डेट 31 जुलाई थी. फिलहाल सरकार की और से ई-केवाईसी करवाने की डेट आगे नहीं बढ़ाई गई है. न ही इसके बारे में कोई जानकारी दी गई है.

इसके अलावा जो किसान अवैध तरीके से इन योजना का लाभ उठा रहे हैं उन किसानों के लिए भी खतरे की घंटी बजने वाली है. सरकार की ओर से अवैध तरीके से योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को नोटिस भेजना शुरु कर दिया गया है. इन किसानों को सरकार की और से नोटिस भेजे जा चुके हैं. सरकार ने अवैध तरीके से योजना का लाभ उठाने वाले किसानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं. इन किसानों को पैसे वापस लौटाने के आदेश दिए गए हैं. यदि कोई किसान पैसे वापस नहीं लौटाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Latest News

Featured

Around The Web