पीएम किसान योजना: जानिए आपके खाते में आएगी या नहीं पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त

 पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ उठाने वाले किसान जल्द करवा ले अपने खातों का ई-केवाईसी नहीं तो रुक सकती है आपकी 11वीं किस्त। 
 | 
पैसे
 पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने वाले किसानों के लिए जरुरी खबर, किसानों ने यदि अभी तक अपने खातों की ई केवाईसी नहीं करवाई है तो जल्द करवालें नहीं तो इस योजना के तहत आने वाले 11वीं किस्त आपके खाते नहीं आएगी। बता दें कि इस योजना के तहत सरकार अब तक 10 किस्त किसानों के खातों में डाल चुकी है 11वीं किस्त 31 मई तक खातों में आने के आसार हैं।
दिल्ली -  देश के करोड़ों किसानों को इस समय एक मैसेज का इंतजार है कि कब उनके खातों में 2 हजार रुपये प्राप्त करने का मैसेज आएगा। पीएम किसान सम्मान निथी योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खातों में 11वीं किस्त आनी है। सभी किसान बड़ी बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं। इस योजना में भूमिधारक किसानों को हर साल 6 हजार रुपये मिलते हैं। यह रुपये तीन किस्तों में दिए जाए हैं। अब तक लाभार्थी किसानों को पीएम किसान योजना की 10 किस्तें मिल चुकी हैं। जल्द ही किसानों के खातों में योजना की 11वीं किस्त ट्रांसफर होने वाली है।

इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को बता दें कि इस बार सरकार ने इस किस्त को भेजने से पहले किसानों के सामने कुछ शर्त रखी है। यदि किसानों ने सरकार की यह बात नहीं मानी तो किसानों के खातों में यह राशि नहीं आएगी। पीएम किसान की किस्त का फायदा उठाना है तो किसानों को इसके लिए ई-केवाईसी करवानी होगी।

पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी अपडेट करना बेहद जरुरी है। इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। अब किसान कॉर्नर विकल्प पर eKYC लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक करें। इसके बाद यहां मांगी गई जरूरी जानकारियों भरें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। बता दें कि केवाईसी अपडेट कराने की आखिरी तारीख 31 मई है।

सरकार ने योजना की 11वीं किस्त के लिए लाभार्थियों की लिस्ट भी जारी कर दी है। इस लिस्ट से किसान यह पता लगा सकते हैं कि उनके खातों में योजना की 11वीं किस्त आएगी या नहीं। आप भी अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते हैं। पीएम किसान योजना  के लाभार्थियों की लिस्ट pmkisan.gov.in पोर्टल पर अपलोड की जाती है। इसमें कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ पाने वाले किसानों के नाम दर्ज होता है।

कैसे करें अपना नाम चैक

सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं।

वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और फार्मर कॉर्नरपर क्लिक करें।

अब लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर क्लिक करें।

यहां अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी दर्ज करें।

अब आपको 'Get Report' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपनी जानकारी मिल जाएगी।

Latest News

Featured

Around The Web