PM Kisan Yojna : खुशखबरी! जल्द ही किसानों के खाते में पहुंचेगी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त, फटाफट चेक करें डिटेल्स!

जानिए कब पहुंचेगी किसानों के खातों में पीएम किसान निधि सम्मान योजना की 12वीं क़िस्त।
 | 
पैसे
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों के लिए खुशखबरी है। इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों के खातों में जल्द ही 12वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। हाल ही में केंद्र सरकार ने 11वीं किस्त जारी की थी।
दिल्ली -  हाल ही में करोड़ों किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11वीं किस्त के पैसे खातों में पहुंचे हैं। इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों के खातों में जल्द ही 12वीं किस्त भी पहुंचने वाली है। केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली यह योजना सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। सरकार इस योजना के तहत किसानों की आर्थिक सहायता करने के लिए हर साल 6000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है। 

6 हजार रुपये की तीन किस्त बनाकर जरूरतमंद किसानों खातों में भेजा जाता है। साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में जारी होती है वहीं दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में तो तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है। हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने 11वीं किस्त के पैसे किसानों के खातों में ट्रांसफर किए हैं। 1 अगस्त से लेकर 30 नवंबर के बीच 12वीं किस के पैसे किसानों के खातों में आने शुरू हो जाएंगे। 

बता दें कि 1 दिसंबर साल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत छोटे व सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना की योजना बनाई बनाई गई है। इस योजना का लाभ वे किसान उठा सकते हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 4.5 एकड़ से कम भूमि हो। इस योजना के तहत सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में हर साल 6000 रुपये दिया जाता है। 

इस योजना के तहत हर 4 महीने के बाद किसानों को 2000 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाती है। साल में 3 किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर होती है। अब तक सरकार इस योजना के तहत 11किस्तें किसानों के खातों में भेज चुकी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों के खातों में यदि किस्तें नहीं पहुंच रही है तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का हेल्पलाइन नंबर 155 261 या 18001155 26, 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

Latest News

Featured

Around The Web