PM Kisan Yojna : पीएम किसान योजना का लाभ उठाने वाले इन किसानों को लौटाने पड़ेंगे किस्त के पैसे, चेक करें पूरी डिटेल्स

गलत तरीके से पीएम किसान योजना का लाभ उठाने वाले लोगों के खिलाफ सरकार ने उठाया सख्त कदम।
 | 
पीएम किसान योजना
केंद्र सरकार द्वारा जारी पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 11 किस्तें भेजी जा चुकी है। इसी बीच कुछ ऐसे मामले भी सामने आए हैं जहां अपात्र लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। अब सरकार ने इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी शुरू कर दी है।
दिल्ली -  हाल ही में करोड़ों किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11वीं किस्त के पैसे खातों में पहुंचे हैं। केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली यह योजना सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। सरकार इस योजना के तहत किसानों की आर्थिक सहायता करने के लिए हर साल 6000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है। 

केंद्र सरकार अब तक इस योजना के अंतर्गत 11 किस्तें किसानों के खातों में ट्रांसफर कर चुकी है। हालांकि कुछ ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिसमें लोग इस योजना का गलत तरीके से लाभ उठा रहे हैं। जिन भी लोगों ने इस योजना के तहत गलत तरीके से पैसे लिए हैं उन्हें अब यह पैसे वापस लौटाने होंगे। चलिए आपको बताते हैं किन लोगों को पैसे लौटाने होंगे

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कई लोगों ने गलत तरीके से पीएम किसान योजना में आवेदन करें किस प्रकार लाभ लिया है ऐसे लोगों को अब जल्दी सरेंडर करना होगा और अब तक जितनी भी किस्तों का लाभ लिया है उन्हें यह पैसे वापस लौटाने होंगे सरकार ने अब अपात्र किसानों को वसूली का नोटिस भी जारी करने शुरू कर दिए। 

कौन नहीं ले सकता पीएम किसान योजना का लाभ....

पीएम किसान योजना का लाभ वह लोग नहीं उठा सकते जो इनकम टैक्स भरते हैं।

ऐसे लोग जो किसान नहीं है। 

पति पत्नी दोनों के साथ में इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं

देखें किन किसानों को लौटाने होंगे पैसे...

सबसे पहले किसान पोर्टल //pakistan.gov.in/ पर जाएं

यहां पर फार्मर कॉर्नर पर जाकर रिफंड ऑनलाइन पर क्लिक करें।

फिर अपना आधार नंबर, बैंक डिटेल्स, अन्य सभी मांगी गई जानकारी भरकर गेट डेटा पर क्लिक करें।

इसके बाद अगर स्क्रीन पर यू आर नॉट एलिजिबल फॉर रिफंड अमाउंट कम दिखाई देता है तो आपको वापस पैसा नहीं देना होगा ।

अगर रिफंड अमाउंट का ऑप्शन दिखाई देता है तो समझ जाइए कि आपको कभी भी पैसे वापस करने का नोटिस सरकार की तरफ से मिल सकता है।

वहीं इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों ने अब तक अपने खातों की ईकेवाईसी नहीं करवाई है तो वे 31 जुलाई तक केवाईसी करवा सकते हैं नहीं तो आने वाली 12वीं किससे किसानों के खातों में नहीं पहुंचेगी

बता दें कि 1 दिसंबर साल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत छोटे व सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना की योजना बनाई बनाई गई है। इस योजना का लाभ वे किसान उठा सकते हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 4.5 एकड़ से कम भूमि हो। इस योजना के तहत सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में हर साल 6000 रुपये दिया जाता है।

6 हजार रुपये की तीन किस्त बनाकर जरूरतमंद किसानों खातों में भेजा जाता है। साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में जारी होती है वहीं दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में तो तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है। हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने 11वीं किस्त के पैसे किसानों के खातों में ट्रांसफर किए हैं। 1 अगस्त से लेकर 30 नवंबर के बीच 12वीं किस के पैसे किसानों के खातों में आने शुरू हो जाएंगे।

Latest News

Featured

Around The Web