PM Kisan Samman Nidhi yojna : इन किसानों की अटक सकती है पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त!

पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi yojna)से जुड़े किसान इस तारीख तक करवा लें अपने खातों के ई-केवाईसी.
 | 
पीएम किसान योजना
पीएम किसान योजना से जुड़े किसान बड़ी बेसब्री के साथ अपनी 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. किसानों का यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. योजना का लाभ उठाने वाले किसानों के खातों में जल्द 12वीं किस्त की रकम ट्रांसफर होने वाली है.
दिल्ली पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) से जुड़े किसानों के लिए और राहत भरी खबर है. जल्द ही इन किसानों के खातों में 12वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे. अब तक जिन किसानों ने अपने बैंक खातों की ई-केवाईसी नहीं करवाई है वह किसान जल्द से जल्द केवाईसी करवा लें. अन्यथा पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का लाभ किसान नहीं उठा पाएंगे.

बता दें कि केंद्र सरकार ने अब ई-केवाईसी(e-kyc) कराने की लास्ट डेट बढ़ा दी है. किसान 31 अगस्त तक अपने खाते की ई-केवाईसी कर सकते हैं. सरकार ने पहले ई-केवाईसी(e-kyc) कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी रखी थी. जिसे बढ़ाकर अब 31 अगस्त कर दिया गया है. जिन किसानों ने 31 अगस्त तक ईकेवाईसी नहीं करवाई उन किसानों को इस बार 12वीं किस का लाभ नहीं मिलेगा.

इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को कई बार इस योजना का लाभ लेने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यदि आप भी इस योजना को लेकर किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर 01124300606 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर 18001135266 पर संपर्क कर सकते हैं. आप pmkisan-ict@gov.in पर मेल के जरिए भी अपनी समस्या बता सकते हैं.

इस योजना से जुड़े किसान बड़ी बेसब्री के साथ अपनी 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. किसानों का यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. पीएम किसाम सम्मान नीधि योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 11 किस्तें सरकार की और से भेजी जा चुकी है. 11वीं किस्त किसानों के खातों में 31 जुलाई को भेजी गई थी.

पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi yojna) के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों के खातों में आर्थिक सहायता के लिए 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है. इन 6 हजार रुपयों को सरकार 3 किस्त बनाकर किसानों के खातों में भेजती है. 4-4 महीने के अंतराल पर किसानों के खातों में तीन किस्तें डाली जाती है. हर किस्त में 2-2 हजार रुपये लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं.

बता दें इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों के खातों में अगस्त महीने के अंत या सितंबर महीने की शुरुआत में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर हो सकती है. 11वीं किस्त सरकार की और से 31 मई को किसानों के खातों में भेजी थी. पीएम किसान योजना का लाभ अब तक 10 करोड़ से ज्यादा किसान उठा चुके हैं.

इसके अलावा जो किसान अवैध तरीके से इन योजना का लाभ उठा रहे हैं उन किसानों के लिए भी खतरे की घंटी बजने वाली है. सरकार की ओर से अवैध तरीके से योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को नोटिस भेजना शुरु कर दिया गया है. इन किसानों को सरकार की और से नोटिस भेजे जा चुके हैं. सरकार ने अवैध तरीके से योजना का लाभ उठाने वाले किसानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं. इन किसानों को पैसे वापस लौटाने के आदेश दिए गए हैं. यदि कोई किसान पैसे वापस नहीं लौटाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Latest News

Featured

Around The Web