नहीं पहुंची पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त, तो ऐसे लगाएं पता

अगर आप भी एक किसान हैं और आपके खाते में अभी तक भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त नहीं पहुंची है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है।

 | 
पीएम किसान योजना
अगर आप संस्थागत किसान हैं, तो आपको लाभ नहीं मिल सकता। वहीं जो लोग नौकरी करते हैं उन्हे भी इस स्कीम से बाहर रखा गया है। साथ ही जिन लोगों की महीने की पेंशन 10 हजार रुपए से ज्यादा है उनके खाते में भी पैसे नहीं पहुंचेंगे। अगर आप लोक सभा, राज्य सभा, विधान सभा, विधान परिषद के पूर्व या मौजूदा सदस्य हैं, तो भी आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

अगर आप भी एक किसान हैं तो और आपके खाते में अभी तक भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त नहीं पहुंची है, तो परेशान मत होइए। क्योंकि सरकार ने कई ऐसे कारण बताएं हैं जिनकी वजह से किस्त रुक सकती है। आपको बता दें कि 31 मई को प्रधानमंत्री मोदी ने पात्र किसानों के खातों में स्कीम की 11वीं किस्त ट्रांसफर की है। लेकिन अभी भी लाखों ऐसे लोग हैं जिनके खातों में 11वीं किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है। ऐसे किसानों के लिए सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है। जानकारी के मुताबिक इस पूरे सप्ताह तक खातों में पैसा पहुंच जाएगा। अगर इसके बाद भी पैसा नहीं पहुंचा है तो उसके कुछ कारण हो सकते हैं।

बता दें कि अगर आप संस्थागत किसान हैं, तो आपको लाभ नहीं मिल सकता। वहीं जो लोग नौकरी करते हैं उन्हे भी इस स्कीम से बाहर रखा गया है। साथ ही जिन लोगों की महीने की पेंशन 10 हजार रुपए से ज्यादा है उनके खाते में भी पैसे नहीं पहुंचेंगे। अगर आप लोक सभा, राज्य सभा, विधान सभा, विधान परिषद के पूर्व या मौजूदा सदस्य हैं, तो भी आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

अगर आप ऊपर बताई गई लिस्ट में नहीं हैं, तो आप खुद घर बैठे ये चेक कर सकते हैं कि आपको 11वीं किस्त का लाभ मिलेगा या नहीं। इसके लिए आपको पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल www.pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपको 'फॉमर्स कॉर्नर' ऑप्शन पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपको 'Beneficiary Status' वाले विकल्प को चुनना है। और ऐसे में अपना आधार नंबर दर्ज करना है। इसके बाद आप अपनी किस्त का स्टेटस चैक आसानी से चेक कर सकते हैं।

Latest News

Featured

Around The Web