Rain In Haryana : अगले 3 घंटो में हिसार, फतेहाबाद और रोहतक सहित इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

 हरियाणा में 11 जुलाई तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील, मध्यम से तेज बारिश के आसार.
 | 
बारिश
हरियाणा में शुक्रवार रात से मौसम का रुख बदल गया है. जिसके चलते शनिवार को भी हरियाणा के कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश देखने को मिली. वहीं रविवार को भी हरियाणा के ज्यादातर जिलों में बारिश के आसार जताए गए हैं.
हरियाणा - शनिवार से हरियाणा के लोगों पर मानसून मेहरबान है. रविवार सुबह भी प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. जिसकी वजह से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगले 2 दिनों में हरियाणा के कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावनाएं हैं. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की तरफ से नमी वाली हवाओं के उत्तराखंड की तरफ से आने से हरियाणा के उत्तरी क्षेत्रों के जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं.

चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन खीचड़ ने अल्पअवधि मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि 10.07.2022 @ सुबह 11.30 बजे जारी - अगले तीन घण्टों के दौरान हरियाणा के पंचकुला/चंडीगढ़, अंबाला, यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, करनाल, कैथल,जींद, हिसार, फतेहाबाद, रोहतक, चरखीदादरी, भिवानी, महेंद्रगढ़ जिलों व आसपास के क्षेत्रों में तेज हवायों व गरजचमक के साथ  कहीं कहीं  हल्की से मध्यम  बारिश की संभावना है. इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश भी संभावित.

हरियाणा मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे दक्षिण पर पाकिस्तान के हिस्सों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. मौसम समाचार विभाग की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार अगले कुछ दिनों में मानसून कहर बनकर टूटेगा. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उड़ीसा, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावनाएं मौसम विभाग ने जताई है.

हरियाणा में मानसून को लेकर मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाली नमी हवाओं के उत्तराखंड की तरफ से आने से हरियाणा के उत्तरी क्षेत्र के जिलों यमुनानगर, अंबाला, पंचकूला, चंडीगढ़, कुरुक्षेत्र, करनाल में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ स्थानों पर जोरदार बारिश होने के आसार है. एचएयू मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ मदन कीचड़ के मुताबिक मानसून तरफ जैसलमेर, कोटा, जबलपुर, कलिंगापत्तनम से होता हुआ बंगाल खाड़ी की तक बना हुआ है. इसी वजह से बंगाल खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाएं आने की ओर दक्षिण पश्चिमी राजस्थान पर एक साइक्लोनिक सरकुलेशन बनने से अरब सागर की तरफ से नमी वाली हवाएं राज्य की तरफ से आने की संभावना बन रही है. जिसका प्रभाव 11 जुलाई तक रहेगा. इस दौरान कहीं हल्की और कहीं तेज बारिश के आसार हैं

Latest News

Featured

Around The Web