हरियाणा में सोलर पंप लगाने पर सरकार दे रही है 75 फीसदी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

सोलर पंप लगाओ डिजल व बिजली बचाओ
 | 
SS
पहले चरण में सरकार पहले आओ पहले पाओ के आधार पर 20 हजार सोलर पंप के आवेदन लेगी.  इसके लिए saralharyana.gov.in के पोर्टल पर 23 अगस्त की सुबह 11 बजे से आवेदन कर सकते हैं. 

चंडीगढ़ - पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों व प्रदूषण का देश ही नहीं दुनियाभर की खेती बाड़ी पर असर देखने को मिल रहा है. जिसको लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय पेट्रोल-डीजल के विकल्पों को चुनने पर जोर दे रहा है. इसी पहल का अनुसरण करते हुए हरियाणा सरकार प्रदेश के किसानों को डीजल पंप के विकल्प पर सोलर पंप को चुनने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. 


केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महाभियान(Pardhanmantri Kisan Urja Surksha Uthtan Mahabhiyan) के तहत हरियाणा सरकार किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. हरियाणा के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग(New and Renewable Energy Department) के अनुसार सरकार  3 HP(Horse Power) से 10 HP तक के सोलर पंप पर 75 फीसदी तक कि सब्सिडी दे रही है. 'सोलर पंप लगाओ डिजल व बिजली बचाओ' के नारे के साथ पहले चरण में सरकार पहले आओ पहले पाओ के आधार पर 20 हजार सोलर पंप के आवेदन लेगी.  इसके लिए saralharyana.gov.in के पोर्टल पर 23 अगस्त की सुबह 11 बजे से आवेदन कर सकते हैं. 

SS

आवश्यक सूचना - 
1 क्षमता अनुसार पैनलबद्ध कंपनियों कि उपभोक्ता देय राशि की सूचना विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

2. देय राशि आवेदन फार्म के साथ चालान में लिखें Virtual Bank Account (जो सभी आवेदकों का अलग अलग होगा) में NEFT/RTGS  से आपके खाते में जमा होगी.
 
4. इसके उपरांत सरल पोर्टल पर दोबारा जाकर पेमेंट वैलिडेट करने के बाद ही आपका आवेदन पूरा होगा.

Latest News

Featured

Around The Web