Weather Update : अगले तीन घंटो में हरियाणा के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बारिश को लेकर डॉ. मदन खिचड़ ने जारी किया अल्पअवधि मौसम पूर्वानुमान.
 | 
RAIN
इस बार कैथल, झज्जर, फतेहाबाद, कुरुक्षेत्र और महेंद्रगढ़ जिलों में सामान्य से ज्यादा बरसात हुई है. जबकि बाकी जिलों में कम बारिश दर्ज की गई है वही मौसम विभाग ने रविवार को भी हरियाणा के कई जिलों में बारिश के आसार जताए हैं.

हरियाणा - बीते तीन दिनों से हरियाणा में मौसम परिवर्तनशील हैं. मानसून की गतिविधियों के चलते लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. मौसम विभाग की और आज भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार जताए हैं. वहीं बारिश के चलते किसानों के चेहरे खिल गए है. इस समय हो रही बरसात किसानों की फसलों के लिए काफी लाभदायक साबित होने वाली है.

चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ ने अल्पअवधि मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि अगले तीन घण्टों के दौरान हरियाणा के पंचकुला/चंडीगढ़, अंबाला, यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, करनाल, कैथल, जींद, पानीपत, सोनीपत, फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम, मेवात जिलों व आसपास के क्षेत्रों में तेज हवायों व गरजचमक के साथ कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश भी संभावित।

डॉ मदन खिचड़ के मुताबिक प्रदेश में 16 जुलाई तक 126.5mm बरसात हुई है. जबकि साल 2021 में मानसून सीजन के दौरान 128.7 mm बारिश हुई थी. पिछले साल के मुकाबले इस साल बारिश में 3% की कमी दर्ज की गई है. डॉ. खिचड़ ने बताया कि कैथल, झज्जर, फतेहाबाद, कुरुक्षेत्र और महेंद्रगढ़ जिलों में सामान्य से ज्यादा बरसात हुई है. जबकि बाकी जिलों में कम बारिश दर्ज की गई है वही मौसम विभाग ने रविवार को भी हरियाणा के कई जिलों में बारिश के आसार जताए हैं. जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिलेगी. इस समय हो रही बारिश से किसानों की फसलों को भी काफी लाभ मिलने वाला है.

राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सरकुलेशन बनने से अरब सागर की ओर से आने वाली हवाओं से हरियाणा में मौसम बदला है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह मौसम धान की रोपाई के लिए बेहद अनुकूल है. वहीं मौसम विज्ञानिकों ने इस साल धान की  अच्छी पैदावार के आसार जताएं हैं.

Latest News

Featured

Around The Web