Weather Update : उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी! दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में बारिश के आसार

Muasam Ki Jankari : उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत तमाम राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?
 | 
winter
देश के तामम हिस्सों में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. देश के कई हिस्सों में ठंड बढ़ने लगी है। दिल्ली, यूपी बिहार के अलावा पहाड़ी राज्यों में तापमान गिरने लगा है। इसके अलावा मौसम विभाग ने बारिश के आसार भी जताए हैं. 

दिल्ली - देश के तमाम हिस्सों में बड़ी तेजी के साथ मौसम अपना रुख बदल रहा है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी के चलते अब मैदानी क्षेत्रों में भी मौसम तेजी से परिवर्तित हो रहा है. बात करें दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार, हरियाणा, पंजाब में अब सुबह और रात के समय ठंड बढ़ने लगी है. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के चलते आने वाले कुछ दिनों में इन राज्यों में तापमान और भी नीचे जा सकता है.

इस खबर के माध्यम से आपको बताते हैं कि आने वाले दिनों में देश के अलग-अलग भागों में मौसम का मिजाज कैसे रहने वाला है.

winter
कैसा रहेगा देश की राजधानी में मौसम का मिजाज....

आने वाले कुछ दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ सकती है. वहीं बात करें ताममान की तो तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है. सर्द हवाएं भी चलना शुरु हो चुकी है. वहीं दिल्ली व इसके आसपास के लोगों के लिए प्रदषित हवा परेशानी का कारण बना हुआ है. दिल्ली-एनसीआर में धुएं के चलते हवा की गुणवत्ता का स्तर काफी गिर चुनाक है. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि रविवार के बाद दिल्ली व एनसीआर में एयर पोल्यूशन में कुछ कमी देखने को मिल सकती है.

winter

हिमाचल प्रदेश में मौसम का मिजाज...

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर मौसम साफ रहने वाला है. हालांकि उंचे इलाकों में वीरवार को हुई बर्फबारी से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. दिन में धूप निकलने से हिमाचल प्रदेश के लोगों को ठंड से जरुर रहत मिलेगी.

winter

उत्तराखंड में मौसम का रुख...
वीरवार को उत्तराखंड में हिमालय की चोटियों पर बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के कारण तापमान में भी कमी दर्ज की गई है। इसके अलावा मैदानी इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि भी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक दो दिन बाद उत्तराखंड में मौसम के रुख में बदलाव देखने को मिलेंगे.

winter

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन कुमाऊं मंडल में मौसम शुष्क रहने के आसार जताए हैं. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ का दबाव कम होने के साथ ही मौसम साफ होने लगेगा। पिछले दिनों उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में हुई वर्षा से तापमान में कमीआई थी, लेकिन अब मौसम के सामान्य रहने की संभावना है.

winter

उत्तरप्रदेश में मौसम का मिजाज...

यूपी में ठंड ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। आज से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्के से मध्यम कोहरा छासकता है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में सुबह के समय हल्का कोहरा और धुंध रहेगी, जबकि न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। कुछ हिस्सों में नवंबर में के आखिरी हफ्ते में हल्की बारिश की संभावना है। दिसंबर के पहले सप्ताह में पहाड़ों में बर्फबारी के अनुमान से मैदानी इलाकों में भी पारा गिर सकता है।

Rain

बिहार में कैसा रहेगा मौसम....

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में पछुआ पवन का असर देखने को मिल रहा है। आने वाले 5 दिनों तक मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है। 15 नवंबर के बाद तापमान में तेजी से गिरावट आने के आसार है। हालांकि,अभी बारिश की संभावना नहीं है।

rain राजस्थान में मौसम का रुख...

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम में बदलाव जारी है। गुरुवार को राजस्थान में दोपहर बाद अचानक से मौसम का रुख बदल गया. जयपुर के अधिकतर इलाकों में करीब एक घंटे तक कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे में राजस्थान में कई जगहों पर कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई है।

rain

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के कई इलाकों में अब कोहरा छाने के साथ ही तापमान में 2-4 डिग्री तक की गिरावट के अनुमान है. आमतौर पर अक्टूबर के महीने में जब मानसून विदा होता है तो उसके बाद से हवाओं का दिशा (पूर्वी से पश्चिमी के स्थान पर पश्चिमी से पूर्व) बदलती हैं। इसके बाद से वेस्टर्न डिस्टरबेंस आना शुरू हो जाते हैं, जिसके कारण राजस्थान समेत उत्तर भारत में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने लगते हैं। फिर धीरे-धीरे दिन-रात के तापमान में कमी होने लगती 

Latest News

Featured

Around The Web