खेती-बाड़ी - फसलों में गुलाबी सुंडी की पहचान व उनको कैसे नियंत्रित करें

यह एक गहरे स्लेटी रंग का 8 से 9 मिलीमीटर आकार वाला फुर्तीला कीट
 | 
ss
फसल के 60 से 120 दिन के बीच प्रोफेनोफॉस 50 EC 3 मिलीलीटर या एमामक्टिन बेंजोएट 5 SG 0.5 ग्राम या क्लोरपाइरिफॉस 20 EC 2.5 मिलीलीटर या क्विनालफोस 20 AF 2.5 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी के सारे स्प्रे करें.

हिसार - अब खरीफ फसलों का सीजन आ गया है. ऐसे में खरीफ की सबसे महत्वपूर्ण फसल कपास को लेकर किसानों की चिंताएं बढ़ जाती हैं, वजह कपास की सबसे बड़ी दुश्मन गुलाबी सुंडी का प्रकोप. जिसे पिंक बॉलवार्म भी कहा जाता है. यह कपास के बीजों को खाकर आर्थिक नुकसान पहुंचाती है. इसका प्रकोप फसल के मध्य व देर की अवस्था तक बना रहता है. गुलाबी सुंडी की लटें फलिय भागों के अंदर छिपकर व लाइट से दूर रहकर फसल को नुकसान पहुंचाती हैं. जिसके कारण इस कीट से होने वाले नुकसान की पहचान करना मुश्किल होता है और फसल को ज्यादा नुकसान होता है.

ss

ऐसे में हरियाणा सरकार के कृषि व किसान कल्याण विभाग द्वारा किसानों की मदद के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया है. जिसके तहत किसानों को फसल में गुलाबी सुंडी की पहचान व उसको नियंत्रित करने की जानकारी दी जा रही है. दरअसल यह एक गहरे स्लेटी रंग का 8 से 9 मिलीमीटर आकार वाला फुर्तीला कीट है. अंडे हल्के गुलाबी व बैंगनी रंग के झलक के लिए होते हैं. जोकि प्राय: नई विकसित पत्तियों में कलियों पर पाए जाते हैं प्रारंभिक अवस्था में लड़कों का रंग सफेद होता है जो कि बाद में गुलाबी हो जाते हैं पूर्ण विकसित लटों की लंबाई 10 से 12 मिली मीटर होती है.

गुलाबी सुंडी का जीवन चक्र

अंडा - 4-5 दिन

लारवा - 10 से 14 दिन

प्यूपा - 8-13 दिन

वयस्क - 15 से 20 दिन

पहचान कर स्प्रे करें

खेत के विभिन्न हिस्सों से 60 फूलों की जांच करें. यदि 6 फूल सुंडी के द्वारा नुकसान किए गए मिलते हैं तो गुलाबी सुंडी की रोकथाम के लिए स्प्रे करें.

खेत में अलग-अलग पौधों के 20 हर एक टिंडों में दो या दो से अधिक ज्यादा सुंडियां मिलती हैं तो स्प्रे करें.

1 एकड़ में 5 फेरोमोन ट्रैप लगाने पर यदि तीन रातों तक 8 या 8 से ज्यादा गुलाबी सुंडी के पतंगे मिले तो स्प्रे करें.

कब कौन सा स्प्रे करें?

1. फसल के शुरुआती 60 दिन तक नीम का तेल 5 मिलीलीटर 0.5% निमोलियों का रस 0.1 ग्राम डिटर्जेंट पाउडर प्रति लीटर पानी में मिलाकर स्प्रे करें.

2. फसल के 60 से 120 दिन के बीच प्रोफेनोफॉस 50 EC 3 मिलीलीटर या एमामक्टिन बेंजोएट 5 SG 0.5 ग्राम या क्लोरपाइरिफॉस 20 EC 2.5 मिलीलीटर या क्विनालफोस 20 AF 2.5 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी के सारे स्प्रे करें.

3. फसल के 121 या इससे ज्यादा दिन के बाद फेनवलरेट 20 EC 1 मिलीलीटर या साइपरमेथ्रिन 10 EC 1 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी के हिसाब स्प्रे करें.

Latest News

Featured

Around The Web