Weather Update : राहत! मौसम हुआ सुहावना, प्रदेश में कई जगह बारिश

 हरियाणा में शुरु हुआ बारिश का दौर...
 | 
मानसून में उम्मीद से ज्यादा बारिश
प्रदेश में मौसम का रुख बदला गया है. कई जिलों में शनिवार सुबह से ही बारिश का दौर शुरु हो चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक आज रात तक प्रदेश के सभी जिलों में मानसून की बारिश की गतिविधियां शुरू हो जाएगी.

हरियाणा - बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है. हरियाणा और इसके आसपास के इलाकों के लोग बीते काफी दिनों से बारिश का इंतजार कर रहे थे. आज प्रदेश वासियों का यह इंतजार खत्म हो जाएगा. बता दें कि चंडीगढ़ में आज सुबह से बारिश का दौर शुरु हो चुका है. प्रदेश के यमुनागर, अंबाला, पंचकुला, कुरुक्षेत्र, करनाल, सहित कई जिलों में बारिश दर्ज की गई. प्रदेश में आज सुबह से मौसम काफी सुहावना है. तापमान में गिरावट देखने को मिली है. वहीं प्रदेश वासियों के करीब एक हफ्ते बाद उमसभरी गर्मी से छुटकारा मिला है. मौसम विभाग ने प्रदेश में 11 जुलाई तक बारिश के आसार जताए हैं. 

हरियाणा और इसके आसपास के राज्यों के लोग बीते काफी दिनों से भंयकर गर्मी का सामना कर रहे हैं. हालांकि प्रदेश के में 29 जुलाई की रात को मानसून ने दस्तक जरुर दी थी लेकिन 2 जुलाई के बाद मानसून की गतिविधियां थम गई थी. बारिश की गतिविधियां बंद होने के बाद से प्रदेश में शुष्क हवाओं के चलते उमसभरी गर्मी का दौर शुरु हो गया. इस दौरान तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी की तरफ से नमी वाली हवाओं के उत्तराखंड की तरफ से आने से हरियाणा के उत्तर क्षेत्र के जिलों यमुनानगर, अंबाला, पंचकुला/चंडीगढ़, कुरूक्षेत्र, करनाल जिलों में  कहीं कहीं हल्की से मध्यम तथा कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश हुई.

राज्य के अन्य क्षेत्रों दक्षिण व पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में इस दौरान दिए गए मौसम पूर्वानुमान अनुसार बारिश नहीं हुई जिसका मुख्य कारण पाकिस्तान के उत्तर में एक कम दबाव का क्षेत्र/लो प्रेसर एरिया बनने से अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवाएं गुजरात, राजस्थान से होते हुए पाकिस्तान की और बढ़ गई जिससे पाकिस्तान के दक्षिण पश्चिम क्षेत्रों में बारिश हुई तथा हरियाणा के दक्षिण व पश्चिमी क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई । ौमौसम विभाग के मुताबिक मानसून टर्फ़ जैसलमेर कोटा, जबलपुर,कलिंगापट्नम से होता हुआ बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। जिससे बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाएं आने तथा दक्षिण पश्चिमी राजस्थान पर एक साईक्लोनिक सरकुलेशन बनने से अरब सागर की तरफ से नमी वाली हवाएं राज्य की तरफ आने की संभावना से आज रात से 11 जुलाई के दौरान तेज हवाओं व गरजचमक के साथ राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है।

Latest News

Featured

Around The Web