Haryana - इन जिलों में होगी अगले तीन दिनों तक बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

14 से 16 सितम्बर के दौरान राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश की संभावना हैं
 | 
ss
इन मौसमी सिस्टमों के प्रभाव से नमी वाली मानसूनी हवाएं आने से राज्य में 16 सितम्बर तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील व बीच-बीच में बादलवाई व हवाएं चलने तथा 12 व 13 सितम्बर को उत्तरी जिलों उत्तरी जिलों (पंचकुला,अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र , कैथल, करनाल) में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

चंडीगढ़ - हिसार में स्थित चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय द्वारा हरियाणा में मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है. कृषि मौसम विज्ञान विभाग HAU के विभागाध्यक्ष डॉ. मदनलाल खीचड़ ने मुताबिक मानसून टर्फ(monsoon trough) की अक्षय रेखा दक्षिणवर्ती होने से सामान्य स्थिति की तरफ बढ़ रही है. जिसके चलते हरियाणा में आगामी एक हफ्ते में मानसून कमजोर होता दिख रहा है. 

हालांकि उन्होंने बताया कि राजस्थान के ऊपर एक साइकलोनिक सरकुलेशन बनने की संभावना तथा बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने से हवाओं में बदलाव पश्चिम से पूर्वी आने की संभावना से राज्य के मौसम में बदलाव की संभावना है.

इन मौसमी सिस्टमों के प्रभाव से नमी वाली मानसूनी हवाएं आने से राज्य में 16 सितम्बर तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील व बीच-बीच में बादलवाई व हवाएं चलने तथा 12 व 13 सितम्बर को उत्तरी जिलों उत्तरी जिलों (पंचकुला,अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र , कैथल, करनाल) में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

तो वहीं दक्षिण व पश्चिमी जिलों (महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल , फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखीदादरी) में में कहीं कहीं बूंदाबांदी होने  की संभावना है. लेकिन 14 से 16 सितम्बर के दौरान राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश की संभावना हैं. इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना बन रही है.   

वहीं देशभर के मौसम पूर्वानुमान की बात करें तो मॉनसून टर्फ अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर लौट रहा है और अगले 4-5 दिनों तक दक्षिण में नमी बनी रहेगी. मानसून की टर्फ रेखा जैसलमेर, उदयपुर, इंदौर ,अकोला जगदलपुर से होते हुए पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर पश्चिम मध्य और उत्तर आंध्रप्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से सटे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र में केंद्र से गुजर रही है.

कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से सटे उत्तर पश्चिम बंगाल खाड़ी के ऊपर है. जिसमें संबंधित चक्रवर्ती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है. अगले 24 घंटे के दौरान यहां और अधिक चिह्नित हो जाएगा. विंडशियर जॉन समुद्र तल से 3.1 और 7.6 किलोमीटर के बीच दक्षिणी प्रायद्वीप पर लगभग 15 डिग्री उत्तरी अक्षांश के साथ चल रहा है.

अगले 24 घंटे के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटे के दौरान आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के बीच कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. दक्षिण गुजरात गंगीय पश्चिम बंगाल और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

मेघालय,नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, आंतरिक उड़ीसा, केरल, आंतरिक कर्नाटक,.मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के हिस्से, जम्मू कश्मीर और गुजरात के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं बिहार, झारखंड, तमिलनाडु, लक्ष्यदीप,अंडमान और निकोबार और गुजरात में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है.

Latest News

Featured

Around The Web