सिद्धू मूसेवाला को मिलेगा पाकिस्तान का वारिस शाह इंटरनेशनल अवार्ड

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला, कवि सुरजीत पातर और लेखक इंद्र को पाकिस्तान का वारिस शाह इंटरनेशनल अवार्ड मिलेगा। इससे पहले पंजाबी लेखिका अमृता प्रीतम को भी यह अवार्ड मिल चुका है।

 
यह अवार्ड लहंदे पंजाब (पाकिस्तान) की एक साहित्यिक संस्था की ओर से दिया जाता है। मूसेवाला के अलावा सर्वसांझे युग कवि सुरजीत पातर और कहानी के लिए लेखक हरजिंदर पाल सिंह उर्फ जिंदर को वारिस शाह इंटरनेशनल अवार्ड से नवाजा जाएगा। इस बात की घोषणा पाकिस्तानी पंजाब के प्रसिद्ध लेखक पत्रकार इलियास घुम्मन ने जारी वीडियो संदेश में की। पाकिस्तानी समाचार पत्र एक्प्रेस ट्रिब्यून ने ट्विटर पर इसकी पुष्टि की है।

अमृतसर -  हत्या के करीब दो महीने बाद भी गायक सिद्धू मूसेवाला के चाहने वाले और उनके प्रशंसक उन्हें याद कर रहे हैं। हाल ही में सिद्धू मूसेवाला के पिता को पाकिस्तान से धमकी मिली थी और उसकी जांच जारी है लेकिन इसी बीच पाकिस्तान के संगठन पंजाबी विरसा ने सिद्धू मूसेवाला को चर्चित वारिस शाह इंटरनेशनल अवार्ड से सम्मानित करने का फैसला किया है। पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला, कवि सुरजीत पातर और लेखक इंद्र को पाकिस्तान का वारिस शाह इंटरनेशनल अवार्ड मिलेगा। इससे पहले पंजाबी लेखिका अमृता प्रीतम को भी यह अवार्ड मिल चुका है।

 

 

कार्यक्रम की शुरुआत कवि शिव कुमार बटालवी के जन्मदिन पर केक काटकर की गई। इस तीन दिन तक चले कार्यक्रम की समाप्ति पाकिस्तान के शहर शेखूपुरा में वारिस शाह के वार्षिक उर्स कार्यक्रम से की गई। इसमें पाकिस्तान समेत दुनिया भर में रह रहे पंजाबी लेखकों, कवियों ने सहयोग दिया है। एक दर्जन के करीब संस्थाए जो पंजाबी भाषा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रोत्साहित करती हैं, इसमें सहयोग दे रही हैं।

पाकिस्तान में पंजाबी भाषा के लिए काम करने वाली संस्था पंजाब संगत पाकिस्तान ने तीन पंजाबी प्रचारक कलाकारों को वारिस शाह इंटरनेशनल अवार्ड देने का एलान किया है। संस्था ने यह अवार्ड गैंगस्टरों के हमले में मारे गए पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला, पंजाबी कवि सुरजीत पातर और लेखक इंद्र को देने का फैसला लिया है। पंजाब संगत पाकिस्तान में पंजाबी बुद्धिजीवियों, पत्रकारों व लेखकों की संस्था है। इससे पहले इसी संस्था ने पंजाबी लेखिका अमृता प्रीतम को भी यह अवार्ड दिया था। संस्था के प्रतिनिधि इकबाल केसर का कहना है कि संस्थान की ओर से यह कार्यक्रम पंजाबी लेखक इलियास घुम्मन की अगुवाई में आयोजित किया जा रहा है।