सुप्रीम कोर्ट के दो जजों अपने ही सिस्टम पर उठाए सवाल!

सुप्रीम कोर्ट के दो जस्टिसों ने अपने ही सिस्टम पर सवाल उठाते हुए कुछ मुद्दों पर एतराज जताया है।
 
सुप्रीम कोर्ट के दो जस्टिसों ने अपने ही सिस्टम पर सवाल उठाते हुए कुछ मुद्दों पर एतराज जताया है। जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस एएस ओका की बेंच ने कहा कि नए लिस्टिंग सिस्टम में मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को सुनवाई का प्रावधान किया गया है। लेकिन ऐसे में उनके पास किसी भी मामले पर फैसला लेने के लिए बहुत कम समय बचता है। बेंच ने अपने आदेश में कहा कि कि दोपहर के सेशन में केसों की भरमार हो जाती है।

दिल्ली।   सुप्रीम कोर्ट के दो जजों ने अपने ही सिस्टम पर सवाल उठाते हुए कुछ मुद्दों पर आपत्ति जताई है. जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस एएस ओका की बेंच ने कहा कि नई लिस्टिंग सिस्टम में मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को सुनवाई का प्रावधान किया गया है. लेकिन ऐसे में उनके पास किसी भी मामले पर फैसला लेने के लिए बहुत कम समय बचा है. पीठ ने अपने आदेश में कहा कि दोपहर का सत्र मामलों से भरा होता है।

पीठ ने यह बात एक मामले की सुनवाई के दौरान कही। जस्टिस कौल सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम के सदस्य भी हैं। हालाँकि, भारत के संविधान में कॉलेजियम प्रणाली का कोई उल्लेख नहीं है। यह 1998 में सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयों के माध्यम से लागू हुआ। कॉलेजियम प्रणाली में, सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और सर्वोच्च न्यायालय के चार वरिष्ठ न्यायाधीशों का एक पैनल न्यायाधीशों की नियुक्ति और स्थानांतरण की सिफारिश करता है। कॉलेजियम की सिफारिश (दूसरी बार भेजने पर) सरकार के लिए यह जरूरी है।

गौरतलब है कि सीजेआई यूयू ललित ने पहले दिन 900 से ज्यादा याचिकाओं को सूचीबद्ध किया था। इनमें हिजाब विवाद, सिद्दीकी कप्‍पन, गौतम नवलखा समेत कई मामले शामिल हैं. पहले रोस्टर के रूप में, CJI ने प्रत्येक 15 पीठों को लगभग 60 मामले सौंपे। यानी कुल 900 मामलों की सुनवाई होनी है।

इन याचिकाओं से निपटने के लिए अधिकतम 270 मिनट का समय सुबह 10.30 बजे से शाम 4 बजे तक उपलब्ध है। नई व्यवस्था में एक मामले को निपटाने में औसतन चार मिनट से थोड़ा अधिक का समय लग रहा है। जस्टिस एमआर शाह की अध्यक्षता वाली बेंच को सबसे ज्यादा 65 याचिकाएं भेजी गई हैं।

न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति एएस ओका की खंडपीठ ने इस बिंदु पर अपनी आपत्ति व्यक्त की और कहा कि मामलों की भरमार के कारण पीठ को दबाया जा रहा है। समय नहीं मिलेगा तो बेंच कैसे फैसला करेगी। नई व्यवस्था में बिल्कुल समय नहीं है कि पीठ मामले की सुनवाई कर सके।