बहिबल कलां गोलीकांड : पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर बादल की पेशी आज, एसआईटी करेगी पूछताछ

फायरिंग के वक्त सुखबीर बादल पंजाब के डिप्टी सीएम थे, फायरिंग में 2 सिख प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई थी

 
यह पहली बार है जब पुलिस महानिरीक्षक नौनिहाल सिंह के नेतृत्व में एसआईटी ने बहिबल कलां फायरिंग मामले में सुखबीर को पूछताछ के लिए बुलाया है। चंडीगढ़ में बहबल कलां गोलीकांड के मामले में पूछताछ होगी। IG नौनिहाल सिंह की अगुआई वाली पंजाब पुलिस की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) उनसे पूछताछ करेगी। फायरिंग में 2 लोगों की मौत हो गई थी। SIT यह जानना चाहती है कि बेअदबी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे सिखों पर फायरिंग के ऑर्डर किसने दिए थे?।

चंडीगढ़- पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर बादल आज 2015 के बहिबल कलां फायरिंग केस की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) के सामने पेश होंगे। एसआईटी सुखबीर से पूछताछ करना चाहती है कि वह गोलीबारी की घटना के समय गृह मंत्री थे, इसलिए 14 अक्तूबर 2015 को बहिबल कलां में फायरिंग का आदेश किसने दिया था। फायरिंग के किसी भी आदेश के संबंध में रिकॉर्ड पर कोई आधिकारिक निर्देश नहीं है।हालांकि सुखबीर समन नहीं मिलने की बात कहकर एसआईटी के समक्ष पेश नहीं हुए थे।  इससे पहले सुखबीर बादल को 14 अक्तूबर 2015 को बाजाखाना पुलिस स्टेशन में दर्ज दो प्रथम सूचना रिपोर्ट के संबंध में पंजाब पुलिस अधिकारी संस्थान, सेक्टर 32, चंडीगढ़ में 30 अगस्त को संबंधित रिकॉर्ड के साथ एसआईटी के सामने पेश होने को कहा गया था। 

पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) नौनिहाल सिंह के नेतृत्व में गठित एसआईटी इस मामले की जांच कर रही है। एसआईटी ने बुधवार को समन जारी कर सुखबीर बादल को छह सितंबर को पेश होने को कहा था। 1 जून 2015 को पंजाब के बरगाड़ी से करीब पांच किमी दूर गांव बुर्ज जवाहर सिंह वाला स्थित गुरुद्वारा साहिब से श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पवित्र स्वरूप चोरी हो गए थे। इसके विरोध में कोटकपूरा चौक और कोटकपूरा-बठिंडा रोड स्थित गांव बहबल कलां में सिख प्रदर्शन कर रहे थे। 14 सितंबर को ADGP एलके यादव की अगुआई वाली SIT के आगे पेश होंगे।  जिसके बाद एसआईटी ने उन्हें 14 सितंबर को बुलाया है।


फरीदकोट की निचली अदालत ने कहा था कि पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देश के अनुसार कोटकपूरा और बहिबल कलां दोनों मामलों में सुनवाई एक साथ चलेगी, इसके बाद जांच टीमों ने जांच प्रक्रिया में तेजी लाई है।इससे पहले पूर्व आईजी कुंवर विजय प्रताप सिंह के नेतृत्व में एसआईटी ने बहिबल कलां मामले में नवंबर 2018 में शिअद प्रमुख से पूछताछ की थी। अभी कुंवर विजय प्रताप आम आदमी पार्टी से विधायक हैं। सुखबीर को इस एसआईटी ने 30 अगस्त को बुलाया था। हालांकि उन्होंने सम्मन न मिलने की बात कही और हाइवे ब्लॉक करने के केस में जीरा कोर्ट में पेशी पर चले गए।सुखबीर बादल को कोटकपूरा गोलीकांड में भी तलब किया गया है।