CP अस्थाना का ऐलान: 35 हजार जावनों को ट्रेनिंग देगी दिल्ली पुलिस,  सिखाएगी जनता से कैसे आएं पेश

प्रशिक्षण के लिए हाई रैंक अधिकारियों का मास्टर ट्रेनर्स के लिए किया चयन  

 
केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला और राकेश अस्थाना  ने प्रशिक्षण की शुरुआत की। इस प्रशिक्षण में ट्रैफिक पुलिस, पुलिस नियंत्रण कक्ष और 200 पुलिस स्टेशनों जैसी इकाइयों के पुलिसकर्मी होंगे, जिनकी जनता के साथ अक्सर बातचीत होती है। कहा -दिल्ली पुलिस को इस तरह की पहल के साथ अगले 10 वर्षों में एक मॉडल पुलिस बल बनना चाहिए।  अस्थाना ने कहा- आयोग पुलिसकर्मियों को सॉफ्ट स्किल्स में प्रशिक्षित करेगा। 

नईदिल्ली-  अगर आप राजधानी दिल्ली में रहते हैं तो जरुर आपकी बातचीत ट्रैफिक पुलिस और लोकल पुलिस से हुई होगी। बातचीत के दौरान आपका पुलिस के साथ अनुभव अच्छा-बुरा दोनों हो सकता है। पुलिस और जनता के बीच बेहतर संवाद स्थापित करने के लिए दिल्ली पुलिस के कमिश्नर राकेश अस्थाना ने पूरे पुलिस बल के लिए प्रशिक्षित करने का ऐलान किया है। इसके लिए कमिश्नर राकेश अस्थाना पूरे बल को "सॉफ्ट स्किल्स" का प्रक्षिक्षण देने की बात कही है। 

 

 

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला और राकेश अस्थाना ने बुधवार को प्रशिक्षण की शुरुआत की। इस योजना को गेम चेंजर बताते हुए, अजय भल्ला ने कहा कि दिल्ली पुलिस को इस तरह की पहल के साथ अगले 10 वर्षों में एक मॉडल पुलिस बल बनना चाहिए।  अस्थाना ने कहा, "आयोग पुलिसकर्मियों को सॉफ्ट स्किल्स में प्रशिक्षित करेगा और उन्हें मानवीय पहलू के साथ उनकी शिकायतों के उचित जवाब के माध्यम से नागरिक केंद्रित होने के लिए प्रेरित करेगा।  इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने वालों में ट्रैफिक पुलिस, पुलिस नियंत्रण कक्ष और करीब 200 पुलिस स्टेशनों जैसी इकाइयों के पुलिसकर्मी होंगे, जिनकी जनता के साथ अक्सर बातचीत होती है। 

 

 


दरअसल पुलिस के एक आंतरिक अभ्यास के बाद, पूरे पुलिस बल को प्रक्षिक्षित करने के लिए पुलिस से ही हाई रैंक के अधिकारियों को "मास्टर ट्रेनर्स" के लिए चयन किया गया है, इन ट्रेनर्स को केंद्र के कैपेसिटी बिल्डिंग कमिशन (CBC) के द्वारा व्यापक रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा।  ये प्रशिक्षक लगभग 35,000 अग्रिम पंक्ति के पुलिसकर्मियों के लिए आयोजित करेंगे और आम जनता के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने का प्रशिक्षण देंगे। 


पुलिस को संचार कौशल में सुधार लाने और नागरिकों के प्रति संवेदनशीलता और त्वरित प्रतिक्रिया देने के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा. "मिशन कर्मयोगी" नाम के इस कार्यक्रम का उद्देश्य दिल्ली पुलिस के सभी जवानों के बीच उन्हें प्रचारित करने के लिए सॉफ्ट स्किल्स में विशेष प्रशिक्षकों का एक पूल बनाना है। आयोग अधिकारियों को अधिकतम दक्षता पैदा करने के लिए नागरिकों की सेवा करने के लिए नए सिरे से प्रेरणा देने के लिए तकनीकी और पेशेवर सहायता प्रदान करेगा।