Facebook Update: अब एक अकाउंट से बना सकेंगे पांच प्रोफाइल,पहचान छिपाकर किसी पोस्ट पर कर सकेंगे कमेंट 

फेसबुक ने टेस्ट कर रही नया फीचर, नई प्रोफाइल में नाम भी चेंज कर पाएंगे
 
पिछले महीने ही मेटा ने मेटावर्स और Web3 के लिए अपना वॉलेट लॉन्च किया है जो कि एक यूनिवर्सल पेमेंट मोड है। मेटा के इस पेमेंट सिस्टम का नाम Meta Pay है जिसके जरिए मेटावर्स के अलावा साधारण पेमेंट भी किए जा सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Meta Pay, फेसबुक पे का ही नया अवतार है।

 नई दिल्ली-  फेसबुक से जुड़े लोगों के लिए खुशखबरी की बात है। अब मेटा ने फेसबुक यूजर्स के लिए नया फीचर लेकर आई है। अब यूजर्स एक ही फेसबुक अकाउंट से कम से कम  5 प्रोफाइल बना सकेंगे।  इससे  आपको एक अकाउंट से पांच प्रोफाइल बनाने की सर्विस मिल रही है । आपकी नई प्रोफाइल बनेगी उसमें आपको अपना असली नाम बताने की भी जरूरत नहीं होगी। आप अपनी पहचान छिपाकर किसी की  पोस्ट पर कमेंट कर सकेंगे।  

 

 

नए फीचर को लेकर फेसबुक का मानना है कि इससे यूजर्स को अलग पहचान के साथ अलग कैटेगरी की फीड मिलेगी यानी यदि किसी यूजर को गेम और ट्रेवल दोनों में रुचि है तो वह इन दोनों कैटेगरी के हिसाब से प्रोफाइल बना सकेगा और लोगों को फॉलो कर सकेगा।


सोशल मीडिया कंपनी ने साफ किया है कि टेस्ट के चलते इसके मंथली या डेली ऐक्टिव यूजर्स काउंट करने का तरीका नहीं बदलेगा। कंपनी अलग-अलग प्रोफाइल्स को अलग यूजर्स की तरह नहीं काउंट करेगी, जिससे अर्निंग्स रिपोर्ट के दौरान पारदर्शिता बनी रहे। मल्टिपल प्रोफाइल से जुड़ा बदलाव अभी टेस्टिंग फेज में है और अमेरिका के अलावा अन्य देशों में चुनिंदा यूजर्स को ही इसका फायदा मिल रहा है। कंपनी ने इसके रोलआउट की पुष्टि नहीं की है।

मेटा पे को लेकर मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने एक पोस्ट में कहा है कि Web3 की दुनिया में स्वामित्व को लेकर एक बड़ी लड़ाई और यह उतना ही महत्वपूर्ण भी है। आने वाले समय में यूजर्स डिजिटल कपड़े पहनेंगे। आने वाले समय में मेटावर्स में शॉपिंग भी होगी जिसके लिए एक पेमेंट सिस्टम की जरूरत है।ब्लॉकचेन-बेस्ड Web 3 को इंटरनेट का अगला दौर बताया जा रहा है। इसमें क्रिप्टोकरेंसीज और NFT की बड़ी हिस्सेदारी हो सकती है।



कंपनी जल्द फेसबुक ग्रुप ऑर्गनाइज और ऐक्सेस करने का बेहतर विकल्प भी देने जा रही है। ग्रुप एडमिन्स और यूजर्स दोनों को नए फीचर्स का फायदा मिलेगा और उन्हें नई साइडबार में इससे जुड़े विकल्प दिखाए जाएंगे। फेसबुक ऐप में दिखने वाली साइडबार के साथ ग्रुप्स से जुड़ना, उन्हें छोड़ना और अपडेटेड रहना आसान हो जाएगा। साइडबार में यूजर्स को उन सभी ग्रुप्स की लिस्ट दिखाई जाएगी, जिसका वे हिस्सा हैं।