Google ने एंड्रॉयड यूजर्स को चेताया, आपके फोन में हो सकती है जासूसी 

गुगल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट 
 
गुगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट, कहा एक स्पािइवेयर के जरिए साइबर क्रिमिनल स्मातर्टफोन यूजर्स की जासूसी करने और डेटा चुराने की फिराक में हैं। यूजर्स फोन पर आए किसी भी लिंक पर बिना सोचे समझें न करें क्लिक।

दिल्ली -  अगर आप भी एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन यूजर्स हैं तो आपके लिए यह तो आपके लिए यह जानकारी बेहद जरुरी है। क्योंकि आपके स्मार्टफोन पर डेटा चोरी का बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में आप इसे इग्नोर करते हैं तो न केवल आपका डेटा चोरी है बल्कि आप जासूसी का शिकार भी हो सकते हैं। गुगल ने एंड्रॉयड यूजर्स को अलर्ट करते हुए कहा है कि एक स्पाइवेयर के जरिए साइबर क्रिमिनल स्‍मार्टफोन यूजर्स की जासूसी करने और डेटा चुराने की फिराक में हैं।

Google के थ्रेट एनालिसिस ग्रुप ने एक स्‍पाइवेयर का पता लगाया है। इस स्‍पाइवेयर को PREDATOR नाम दिया गया है। गूगल के मुताबिक यह स्‍पाइवेयर काफी खतरनाक है और इससे यूजर्स को बड़ा खतरा है। moneycontrol.com की रिपोर्ट के अनुसार Google का कहना है कि एक ई-मेल के जरिए स्पाइवेयर PREDATOR को यूजर्स को भेजा जा रहा है। कमर्शियल इंटिटी कंपनी CYTROX
ने इस स्पाइवेयर को बनाया है जिसका हेडक्वार्टर नार्थ मेसिडोनिया में हैं।

बता दें इसमें एक वन-टाइम लिंक है,जिसे URL शॉर्टनर के जरिए इंबेड किया गया है। यूजर्स के इस लिंक पर क्लिक करते ही उसे एक डोमेन पर रिडायरेक्‍ट कर दिया जाता है। यह ALIEN नाम से स्पाइवेयर को यूजर के स्मार्टफोन में डिलीवर कर देता है। शोधकर्ता के मुताबिक यह स्‍पाइवेयर मल्टीपल प्रिविलेज्ड प्रोसेसर के भीतर होता है। एक बार यह यूजर्स के डिवाइस में एंट्री करने के बाद कई तरह के IPC कमांड दे सकता है। यह ऑडियो रिकॉर्ड करने के अलावा इस बाहर भेजना का काम भी कर सकता है। इसके अलावा यह स्‍पाइवेयर CA सर्टिफिकेट जोड़ने और ऐप्‍स को हाइड भी कर सकता है।

आज साइबर क्राइम के मामलों में बढ़ोतरी होने लगी है। साइबर क्रिमिनल हर टाइम डेटा चोरी की फिराक में बैठे रहते हैं। इसलिए आपको हमेशा अलर्ट रहना चाहिए। किसी भी अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे गए किसी भी तरह के लिंक पर क्लिक न करें। आप अपने फोन में जो भी एप्लीकेशन डाउनलोड करना चाहते हैं उसे किसी सुरक्षित प्लेटफार्म से ही डाउनलोड करें। किसी भी वेबसाइट से कोई भी ऐप डाउनलोड करने से बचें।