नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के MD और CEO पद के लिए आशीष कुमार चौहान के नाम को मंजूरी, जानिए पूरा सफर

मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने दी नियुक्ति को मंजूरी 
 
 

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के एमडी और सीईओ पद के लिए आशीष कुमार चौहान के नाम को मंजूरी दे दी है। चौहान मौजूदा समय में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के एमडी और सीईओ हैं। एनएसई के पूर्व एमडी और सीईओ विक्रम लिमये का कार्यकाल 16 जुलाई को खत्म हो चुका है, जिसके बाद चौहान को देश के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज एनएसई की कमान सौंपी जाएगी।

नई दिल्ली - बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एमडी और सीईओ पद के लिए आशीष कुमार चौहान के नाम को मंजूरी दे दी है। एनएसई ने बयान में कहा कि उनकी नियुक्ति के लिए एक्सचेंज के शेयरधारकों की मंजूरी ली जानी है। चौहान की नियुक्ति 5 साल की अवधि के लिए होगी। अभी वह बीएसई के एमडी और सीईओ हैं। वह विक्रम लिमये का स्थान लेंगे. लिमये का कार्यकाल शनिवार को समाप्त हो गया था। पात्र होने के बावजूद लिमये ने एनएसई में एक और कार्यकाल की मांग नहीं की।


एनएसई ने 4 मार्च को अपने एमडी और सीईओ पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। चौहान 2009 से बीएसई में हैं।उन्हें बीएसई को सबसे तेज एक्सचेंज बनाने का श्रेय जाता है वहीं, तब के लिए एनएसई के सीईओ और एमडी पद की जिम्मेदारी समझनी के लिए एक चार सदस्यों की कमेटी को गठित किया गया है, जिसमें एनएसई के ग्रुप सीएफओ एंड कॉरपोरेट अफेयर्स के प्रमुख यात्रिक विन, चीफ रेगुलेटरी ऑफिसर प्रिया सुब्रमण्यम,चीफ एंटरप्राइज रिस्क एंड इनफॉरमेशन सिक्योरिटी ऑफिसर सोमसुंदरम केएस और चीफ टेक्नोलॉजी एंड ऑपरेशन ऑफिसर शिव भसीन का नाम शामिल हैं।

 

आशीष कुमार चौहान ने देश के टॉप शिक्षण संस्थान आईआईटी और आईआईएम में पढ़ाई की है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत आईडीबीआई बैंक में एक बैंकर के तौर पर की, जिसके बाद एनएसई संस्थापक माने जाने वाले आरएच पाटिल की ओर से उन्हें संस्थापक टीम के सदस्य के रूप में शामिल किया गया। वे एनएसई में 1993 से 2000 के बीच कार्यरत थे।

उल्लेखनीय है कि एनएसई काफी समय से आईपीओ की तैयारी कर रहा है। एनएसई ने एमडी और सीईओ पद के लिए ऐसे उम्मीदवारों से आवेदन मांगे थे, जिनके पास आईपीओ का भी अनुभव हो। सेबी को एनएसई की तरफ से एमडी और सीईओ पद के लिए दो नाम सुझाए गए थे, जिसमें से सूत्रों ने बताया कि चौहान के नाम पर मुहर लगा दी। इसके बाद अब केवल एनएसई को अपने शेयरधारकों से इसके लिए मंजूरी लेना बाकी है।