चीन के वुहान शहर में फिर लौटा कोरोना, लाखों लोगों को घरों में किया गया बंद

कोरोना वायरस से निपटने के लिए 'जीरो कोविड रणनीति' का पालन कर रहा है
 
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे चीनी वायरस(China Virus) तक कह दिया था. उन्होंने कहा था कि चीन ने इसे रणनीति के तहत वुहान की लैब में तैयार किया और दुनियाभर में फैला दिया.

नई दिल्ली - चीन के वुहान शहर में कोरोना के नए मामले मिलने के बाद फिर से लोकडाउन लगा दिया गया है. दुनियाभर में आतंक मचाने वाले कोरोना वायरस की शुरुआत वुहान से ही हुई थी. अब वुहान(Wuhan) के जियांग्सिया(Jiangxia) इलाके में कोरोना के चार मामलों का पता चला. जिनमें किसी मे भी लक्षण नहीं देखे गए इसके बावजूद कोविड पॉजिटिव पाए जाने से प्रशासन के होश उड़ गए. इसके बाद एहतियातन इलाके के लोगों को तीन दिनों के लिए अपने घरों के अंदर रहने के आदेश जारी किया गया है. वुहान के जियांग्सिया इलाके में करीब 10 लाख रहते हैं. प्रशासन से स्कूल मार्किट सब बंद करने के निर्देश जारी किये हैं.

ज़ीरो कोविड नीति

चीन शुरुआत से कोरोना वायरस से निपटने के लिए जीरो कोविड रणनीति का पालन कर रहा है. इसके तहत बड़े पैमाने पर कोविड टेस्ट, सख्त आइसोलेशन(Strict Isolation) और लोकल लोकडाउन(Local Lockdown) जैसे कदम उठाए जाते हैं. ऐसे करने से चीन दुनिया के अन्य देशों की तुलना में कोरोना के कहर से खुद को बचा पाया है. जीरो कोविड नीति से चीन में कोविड से मरने वाले लोगों की संख्या भी कम है. हालांकि इस नीति को लेकर लोकल लोगों मे रोष भी है क्योंकि लोगों और कामकाज की इसके कारण प्रतिबंधो का सामना करना पड़ रहा है.

कोविड की शुरुआत वुहान से हुई थी

करीब 1 करोड़ 20 लाख की पॉपुलेशन वाले वुहान शहर में नियमित रूप से कोरोना टेस्ट(Covid-19 Test) होते रहते हैं. मंगलवार 26 जुलाई को दो मामलों का पता चला था. जिसके बाद उनके संपर्क में आए लोगों का सैंपल लेकर जाँच की गई तो दो और मामलों का पता चला. इसके कुछ देर बाद ही लॉकडाउन का आदेश जारी किया गया. वुहान शहर के आला अधिकारियों ने चार उच्च-रिस्क(High Risk) वाले इलाकों की भी पहचान की है. जहां के लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने की मनाही है. इसके अलावा चार जगहों की पहचान मीडियम-रिस्क(Medium Risk Policy) वाले इलाकों के रूप में की गई है. यहां लोगों पर लोगों पर अपने सोसाइटी या घरों के कंपाउंड से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगाया गया है. बयान में कहा गया है कि इन प्रतिबंधों का उद्देश्य लोगों की आवाजाही को और कम करना, संक्रमण के जोखिम को कम करना और कम से कम समय में जीरो-कोविड(Zero Covid) के लक्ष्य को प्राप्त करना है.

ट्रम्प ने कहा था चीनी वायरस

बता दें कि 2020 की शुरुआत में वुहान की चर्चा पूरी दुनियाभर में थी क्योंकि यहां पर वैज्ञानिकों ने नए कोरोना वायरस का पता लगाया था, जिसके बाद वुहान में कठोर लॉकडाउन लगाया गया था. लेकिन इसका प्रकोप दुनिया मे हुआ. पूरी दुनिया मे लाखों को अपनी जान गंवानी पड़ी. अमेरिका, भारत, ब्रिटेन समेत कई देशों के नेताओं ने चीन पर जानबूझकर कोरोना वायरस दुनिया मे वायरस फैलाने का आरोप लगाया था.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे चीनी वायरस(China Virus) तक कह दिया था. उन्होंने कहा था कि चीन ने इसे रणनीति के तहत वुहान की लैब में तैयार किया और दुनियाभर में फैला दिया.