पाकिस्तान में सैन्य अड्डा बनाना चाहता है चीन! जाने पीछे की बड़ी वजह

पाकिस्तान में मिलिट्री आउटपोस्ट बनाना चाहता है चीन
 
चीन के विस्तारवादी नीति से पूरी दुनिया वाकिफ है। वहीं अब चीन पाकिस्तान में अपने सैन्य ठिकाने बनाना चाहता है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने शीर्ष राजनयिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि चीन विशेष रूप से बनाई गई चौकियों में अपनी सेना तैनात करके दोनों देशों में अपने हितों की रक्षा करने की योजना बना रहा है।

दिल्ली. देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक के मामले में बड़ी कार्रवाई की गई है. सरकार ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए सुरक्षा में तैनात 3 कमांडो को बर्खास्त कर दिया है. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के तीनों कमांडो को सुरक्षा में चूक के कारण सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। वहीं, सीआईएसएफ की 'वीआईपी' सुरक्षा इकाई के दो वरिष्ठ अधिकारियों का भी तबादला कर दिया गया है।

यह घटना फरवरी 2022 की है। दरअसल, जिस समय ये कमांडो एनएसए अजीत डोभाल की सुरक्षा में तैनात थे, उसी समय एक अपरिचित वाहन उनके आवास के गेट पर पहुंच गया था। हालांकि इस मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है। उससे पूछताछ की गई तो पता चला कि वह मानसिक रूप से विक्षिप्त था।

गौरतलब है कि अजीत डोभाल को केंद्रीय वीआईपी सुरक्षा सूची के तहत 'जेड प्लस' श्रेणी की सुरक्षा मिली है। उन्हें CISF की स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SSG) यूनिट द्वारा सुरक्षा कवर प्रदान किया गया है। लेकिन 16 फरवरी को उनकी सुरक्षा में चूक की घटना हुई.

दोषी पाए गए अधिकारी : सुरक्षा चूक मामले में सीआईएसएफ की जांच में पांच अधिकारियों को दोषी पाया गया है. जिसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की गई थी। इसके तहत एसएसजी के तीन कमांडो को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है, जबकि इस सुरक्षा इकाई के प्रमुख डीआईजी और अपने रैंक से ठीक नीचे कमांडेंट रैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी का तबादला कर दिया गया है.