चीन-अमेरिका विवाद में उत्तर कोरिया की एंट्री, किम जोंग उन ने अमेरिका को दी धमकी

उत्तर कोरिया ने कहा कि नैंसी पेलोसी ने दक्षिण कोरिया की अपनी यात्रा के दौरान उत्तर कोरिया के साथ टकराव का माहौल पैदा कर दिया है.
 
उत्तर कोरिया के प्रवक्ता जो योंग सैम की ओर से एक बयान जारी कर कहा गया कि नैंसी पेलोसी ने अपनी यात्रा के दौरान दक्षिण कोरियाई अधिकारियों के साथ, उत्तर कोरिया से खतरे से निपटने के लिए मजबूत और ठोस कदम उठाए जाने को लेकर बात की.

नई दिल्ली - अमेरिका के निचले सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) के हाल ही में ताइवान दौरा करने के बाद से जहां चीन और अमेरिका में तनातनी लगातार जारी है. वहीं अब इसमें उत्तर कोरियां की भी एंट्री हो गई है. एक तरफ चीन ने अमेरिका पर सैन्य कार्रवाई करने को कहा है तो वहीं दूसरी तरफ उत्तर कोरिया ने नैंसी पेलोसी को लेकर तीखी प्रतिक्रिया दी है.

नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे को लेकर उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जो योंग सैम ने एक बयान जारी कर कहा कि नैंसी पेलोसी ने दक्षिण कोरिया की अपनी यात्रा के दौरान उत्तर कोरिया के साथ टकराव का माहौल पैदा कर दिया है. ताइवान का दौरा कर वे क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को नष्ट करने के लिए चीन की आलोचना के घेरे में आ गई हैं.

जो योंग सैम ने आगे कहा कि नैंसी पेलोसी ने अपनी यात्रा के दौरान दक्षिण कोरियाई अधिकारियों के साथ बातचीत की है. पेलोसी ने उनसे उत्तर कोरिया से खतरे से निपटने के लिए मजबूत और ठोस कदम उठाए जाने को लेकर बातचीत की है. इसके साथ ही उत्तर कोरिया ने पेलोसी को अंतरराष्ट्रीय शांति और स्थिरता की सबसे खराब विध्वंस बताते हुए उनकी यूक्रेन यात्रा की भी कड़ी आलोचना की.

उत्तर कोरिया ने नैंसी पेलोसी पर रूस के साथ यूक्रेन के टकराव के लिए माहौल को उकसाने का आरोप भी लगाया. उत्तर कोरिया ने पेलोसी पर निशाना साधते हुए कहा कि अपनी ताइवान यात्रा के दौरान उन्हें चीन की आलोचना का शिकार भी होना पड़ा वह जहां भी गई, अमेरिका को उनके द्वारा पैदा की गई परेशानी के लिए महंगा भुगतान करना होगा.