ऋषि सुनक ने इंग्लैंड को आर्थिक संकट से निकालने की ली शपथ

ऋषि सुनक और लिज ट्रस में खुद को मार्गरेट थेचर का अनुयायी साबित करने की होड़
 
ऋषि बोले-  परिवार के फार्मेसी कारोबार से मिले परंपरागत मूल्यों ने उन्हें भीतर तक प्रभावित किया है। उनका कहना है कि मैं एक किचन-टेबल वाले मूल्यों के साथ बड़ा हुआ हूं। मेरी मां एक छोटा कारोबार चलाती थीं। मार्गरेट थैचर हमेशा परिवार के बजट की बात करती थीं। हम ध्यान रखते हैं कि अपने बच्चों और नाती-पोतों के लिए क्या छोड़कर जाने वाले हैं। धन सबसे ज्यादा रूढ़िवादी मूल्य है। हम इसका पालन नहीं करते तो मुझे नहीं पता कि कंजरवेटिव पार्टी का अर्थ क्या है।

लंदन - कंजरवेटिव पार्टी का नेता चुने जाने के लिए भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने सप्ताहांत के अपने सघन अभियान की शुरुआत कर दी है। शनिवार को उन्होंने शपथ ली कि पीएम का ओहदा मिला तो वह इंग्लैंड को संकट से निकालेंगे। मुद्रास्फीति से राष्ट्रीय संकट की तरह निपटने के अलावा सुनक ने कहा कि उनका ध्यान राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) में करदाता से मिले धन का बेहतर इस्तेमाल होगा। यह मेरे लिए व्यक्तिगत मुद्दा है, क्योंकि मेरे दादाजी हाल ही में एनएचएस अस्पताल से बाहर आए हैं। एनएचएस सेवा पाने के लिए इंतजार हम सभी के लिए व्यक्तिगत मुद्दा है। परिवार के तौर पर पिछले कुछ सप्ताह में हम काफी चिंतित रहे हैं। वह हमारे परिवार के एकमात्र बुजुर्ग हैं। स्वास्थ्य सेवा पाने के लिए लाखों लोगों का इंतजार करना मुझे स्वीकार्य नहीं है।

पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि देश के सामने मौजूद गंभीर आर्थिक संकट से निपटने के लिए खास प्रयास करने जरूरी हैं। मैं सरकार का हिस्सा रह चुका हैं और नहीं लगता कि व्यवस्था उतना बेहतर काम कर रही है, जितना करना चाहिए। मैं जिन चुनौतियों की बात कर रहा हूं, वे पुरानी नहीं हैं। हाल-फिलहाल में ही सामने आई हैं।‘द टाइम्स’ के साथ साक्षात्कार में पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि देश के सामने मौजूद गंभीर आर्थिक संकट से निपटने के लिए खास प्रयास करने जरूरी हैं। मैं सरकार का हिस्सा रह चुका हैं और नहीं लगता कि व्यवस्था उतना बेहतर काम कर रही है, जितना करना चाहिए। मैं जिन चुनौतियों की बात कर रहा हूं, वे पुरानी नहीं हैं। हाल-फिलहाल में ही सामने आई हैं। अब ये हमारे सामने मुंह बाए खड़ी हैं। सामान्य प्रयासों से यह जाने वाली नहीं। इसलिए जिन दिन से मैं कार्यभार संभालूंगा, इनसे निपटने के लिए खास प्रयास शुरू करूंगा।

 बैंकर से राजनीतिज्ञ बने ऋषि सुनक बताते हैं कि किस तरह परिवार के फार्मेसी कारोबार से मिले परंपरागत मूल्यों ने उन्हें भीतर तक प्रभावित किया है। उनका कहना है कि मैं एक किचन-टेबल वाले मूल्यों के साथ बड़ा हुआ हूं। मेरी मां एक छोटा कारोबार चलाती थीं। मार्गरेट थैचर हमेशा परिवार के बजट की बात करती थीं। हम ध्यान रखते हैं कि अपने बच्चों और नाती-पोतों के लिए क्या छोड़कर जाने वाले हैं। धन सबसे ज्यादा रूढ़िवादी मूल्य है। हम इसका पालन नहीं करते तो मुझे नहीं पता कि कंजरवेटिव पार्टी का अर्थ क्या है।