साइबर ठगी से सावधान!  पीएम मोदी और अमिताभ बच्चन की फोटो लगाकर हो रही ठगी

यूपी के बाराबंकी में साइबर अपराधी फेक कॉल्स कर लोगों के साथ साइबर ठगी कर रहे हैं. ऐसे में पुलिस ने सभी लोगों को अलर्ट किया है.
 
साइबर ठग फर्जी कौन बनेगा करोड़ पति बताकर लाखों रुपये की लॉटरी लगने के नाम पर ठगी कर रहे है तो कभी आपको बिजली बिल जमा करवाने के नाम पर आपके साथ ऑनलाइन ठगी करने के लिए फोन कर रहे है. पुलिस लगातार लोगों को सावाधान कर रही है.

लखनऊ – देश में साइबर क्राइम इन दिनों सबसे बड़ी चुनौती बना हुआ है. वहीं अब यूपी के बाराबंकी से सरकारी योजनाओं के लाभ के नाम पर साइबर ठगी का मामला सामने आया है जो यूपी पुलिस के लिए चुनौतीबना हुआ है. दरअसल यहां लोगों से ऑनलाइन जालसाजी और ठगी करने वाले साइबर अपराधी सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी कर रहे हैं.

इसके अलावा साइबर ठग देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बड़े बिजनेसमैन मुकेश अम्बानी और फ़िल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन की पैंफलेट में फ़ोटो लगाकर लोगों को फर्जी फोन कर केबीसी में लॉटरी लगने और बिजली बिल न जमा करने पर कनेक्शन कटने के साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ऑनलाइन मोटी रकम की ठगी कर रहे हैं.

साइबर के बढ़ते मामलों को लेकर बाराबंकी पुलिस लोगों को लगातार अलर्ट और सावधान कर रही है. क्यों कि जिंले में इन दिनों सीधे-साधे लोगों के साथ साइबर अपराधी मोबाइल फोन कॉल के जरिये फ्रॉड कर उनके खातों से मोटी रकम हड़प रहे है. बाराबंकी जनपद के दर्जनों लोगों का कहना है कि उनके नम्बरों पर अलग अलग नम्बरों से मैसेज किया जाता है.

लोगों ने बताया कि फोन पर कहा जाता है आपकी 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है. इसके बाद वो आपसे ऑनलाइन भुगतान कराते हैं. पैसे ट्रांसफर होने के बाद वो आपका फोन नही उठाते और फिर वो सिम बंद कर लेते है. ये साइबर क्राइम न सिर्फ सीधे साधे लोगो के साथ किया जा रहा है बल्कि पुलिस ,पत्रकार वक़ील और अधिकारियों के पास भी फोन आते हैं.

कभी किसी के पास फर्जी कौन बनेगा करोड़ पति बताकर लाखों रुपये की लॉटरी लगने के नाम पर ठगी कर रहे है तो कभी आपको बिजली बिल जमा करवाने के नाम पर आपके साथ ऑनलाइन ठगी करने के लिए फोन कर रहे है. इसी के साथ कभी किसी को सरकारी योजना का लाभ दिलाने को लेकर सुविधा शुल्क जमा करवा ठगी करने में लगे हुए है.

वहीं एक शख्स के पास फर्जी मैसेज आया,जिसमें केबीसी के नाम से 25 लाख की लॉटरी का ऑफर दिया गया और इसके बदले कुछ पैसे की मांग की. ऐसे फोन कॉल्स बाराबंकी के लोगों के लिए काफी परेशानी बने हुए है. पुलिस लोगों को अलर्ट और सतर्क कर जागरूक कर रही है. पुलिस ने टोल फ्री नंबर की जानकारी देते हुए कहा कि इस पर तत्काल शिकायत दर्ज कराएं.

क्षेत्राधिकारी नवीन कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आजकल जनता को ऐसी कॉल आ रही है कि आप केबीसी में जीत गए हैं. वो लोग वॉट्सएप कॉल भी कर रहे हैं और वीडियो कॉल भी कर रहे हैं. इसमें लोग अपनी बैंक डीटेल भी दे रहे हैं, एटीएम डीटेल भी दे दे रहे हैं, इस संदर्भ में हम ये अपील करना चाहेंगे कि ऐसी कोई भी कॉल आए, तो उनको अपना बैंक डीटेल न दें.