हथियारों की कमी से जूझ रहे इंडियन नेवी, एयर फोर्स और आर्मी! जानें ये रिपोर्ट

मेक इन इंडिया के चलते हथियारों की कमी से जूझ रही है सेना
 
भारत की रक्षा प्रणाली को देश में निर्मित करने की पीएम मोदी की कोशिश देश को चीन और पाकिस्तान के खतरे के आगे कमजोर बना रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले से जुड़े अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। अधिकारियों का कहना है कि भारत की आर्मी, इंडियन नेवी और एयरफोर्स पुराने पड़े हथियारों को बदलने के लिए जरूरी हथियार आयात नहीं कर पा रही है। इस वजह से 2026 तक भारत के पास हेलिकॉप्टर्स की कमी हो सकती है और 2030 तक लड़ाकू विमानों की कमी हो सकती है।

दिल्ली।  2014 में सत्ता में आने के बाद से पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने मेक इन इंडिया को तरजीह देना शुरू कर दिया। सरकार ने रक्षा क्षेत्र में मोबाइल फोन से हथियार बनाने पर जोर दिया। इसका लक्ष्य देश में अधिक रोजगार सृजित करना और विदेशी मुद्रा को देश छोड़ने से रोकना था। लेकिन आठ साल बाद, सैन्य हार्डवेयर का दुनिया का सबसे बड़ा आयातक अभी भी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए स्थानीय स्तर पर पर्याप्त हथियारों का निर्माण करने में विफल रहा है, और सरकारी नियम आयात को प्रतिबंधित करते हैं।

देश में भारत की रक्षा प्रणाली बनाने की पीएम मोदी की कोशिश देश को चीन और पाकिस्तान के खतरे के प्रति संवेदनशील बना रही है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले से जुड़े अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है. अधिकारियों का कहना है कि भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और वायुसेना पुराने हथियारों को बदलने के लिए जरूरी हथियारों का आयात नहीं कर पा रही है। इस वजह से भारत के पास 2026 तक हेलीकॉप्टरों की कमी हो सकती है और 2030 तक लड़ाकू विमानों की कमी हो सकती है।

पीएम मोदी के कार्यक्रम के मुताबिक देश में 30 से 60 फीसदी पुर्जे बनाने हैं. यह इस बात पर निर्भर करता है कि सैन्य खरीद कैसी है और इसे कहां से खरीदा जा रहा है। हालांकि, पहले ऐसी कोई सीमा नहीं थी और तब भारत ने रक्षा खरीद की लागत को कम करने के लिए घरेलू विनिर्माण के तंत्र का इस्तेमाल किया।

भारत की सैन्य तैयारी कम होने वाली है और वह तब है जब देशों को चीन और पाकिस्तान से खतरों का सामना करना पड़ रहा है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत के रक्षा मंत्रालय ने इस खबर पर टिप्पणी के लिए भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं दिया। सेना ने कुछ सैन्य सामानों के लिए स्थानीय खरीद बढ़ा दी है, लेकिन देश अभी डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी और दो इंजन वाले लड़ाकू जेट बनाने को तैयार नहीं है।